×

Free Ration Scheme: मुफ्त राशन पर बड़ा ऐलान, देखिए कब तक मिलेगा फ्री अनाज

Free Ration Scheme: केंद्र सरकार बीते दो सालों सें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) तहत लोगों को फ्री राशन उपलब्ध करवा रही थी। फिलहाल, इस योजना को एनएफएसए में विलय कर दिया गया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 Feb 2023 3:03 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2023 3:03 AM GMT)
Free Ration Scheme
X

Free Ration Scheme (सोशल मीडिया) 

Free Ration Scheme: अगर आप मुफ्त राशन लाभार्थी हैं तो केंद्र सरकार की ओर से बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने एक बार फिर मुफ्त राशन योजना आगे बढ़ते हुए गरीब परिवारों को महंगाई के माहौल में राहत प्रदान की है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से मुफ्त राशन योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि सरकार अब गरीबों को मुफ्त राशन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत मुहैया करवाएगी, जबकि इससे पहले केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिये लोगों कों देशभर में मुफ्त राशन दे रही थी। केंद्र सरकार के इस कदम के बाद से यूपी सरकार ने भी एनएफएसए लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ऐसे अगर मुफ्त राशन लाभार्थी हैं तो यह जान लीजिए कि आपको कब तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा ?

81.3 करोड को मिल रह था मुफ्त राशन

दरअसल, केंद्र सरकार बीते दो सालों सें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) तहत लोगों को फ्री राशन उपलब्ध करवा रही थी। सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2020 कोरोना काल के समय से शुरू हुई थी और यह 31 दिसंबर, 2022 तक चली थी। सरकार पीएमजीकेएवाई के तहत इस दौरान 81.3 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध करवाया था। फिलहाल सरकार 81.3 करोड लोगों को फिर से फ्री राशन उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 31 दिसंबर, 2022 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत लाभार्थियों को मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया था, जिसके बाद अब इस योजना के तहत अगले एक साल लोगों को फ्री में राशन मिलता रहेगा। इससे पहले एनएफएसए के तहत लोगों को राशन लेने पर कुछ रुपये देना होता है, लेकिन सरकार के निर्णय के बाद लाभार्थियों को बिना रुपये के मुफ्त में राशन मिलेगा।

कब से कब तक मिलेगा राशन

केंद्र सरकार ने एनएफएसए तहत को 1 जनवरी, 2023 से 31 दिसंबर, 2023 राशन लाभार्थियों को मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाएगी। केंद्र सरकार के इस निर्यण के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बीते दिनों राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

यूपी सरकार ने जारी किया दिशानिर्देश

यूपी के लिए जारी हुए दिशानिर्देशों के मुताबिक, एनएफएसए के तहत कवर किए गए पात्र अंत्योदय परिवारों और प्राथमिकता वाले परिवारों को ही मुफ्त राशन मिलेगा, जिसकी लागत केंद्र सरकार वहन करेगी। देश में लागू की गई एनएफएसए योजना के तहत सूबे में राशन कार्ड रखने वाले प्रत्येक पात्र अंत्योदय परिवार को एक वर्ष के लिए हर महीने 30 किलो खाद्यान्न (14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल) मुफ्त में देगी, जबकि प्रत्येक प्राथमिकता वाले परिवार को 5 किलो खाद्यान्न (2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल) मुफ्त मिलेगा।

इसके अलावा मोटे अनाज (मक्का) भी चुनिंदा जिलों में लाभार्थियों को ₹ 1 प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध कराया जाएगा। यूपी राशन विभाग से जुड़े एक अधिकार ने कहा कि राशन डीलरों को एक जनवरी से 31 दिसंबर, 2023 तक के लिए मुफ्त राशन वितरण करने को कहा गया है।

लाभार्थी दर्ज करा सकते शिकायत

वहीं, यूपी सरकार मुफ्त राशन लाभार्थियों के लिए एक टोल फ्री नबंर जारी किया है। लाभार्थी अपने क्षेत्र में राशन कोटा में हो रही गड़गबड़ियों की शिकायत 967 या 1800-1800-150 टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। जारी हुए टोल फ्री नबंर पर आयुक्त का कहना है कि अगर लाभार्थी के तहत दर्ज की गई शिकायत सही पाई जाती है को संबंधित डीलर व कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story