×

Big Bazaar Owner Kishore Biyani: भारी कर्ज में कैसे डूबे बिग बाजार के मालिक किशोर बियानी, कभी थी बेशुमार दौलत

Big Bazaar Owner Kishore Biyani: ज्यादातर इनकी कपंनी दिवालिया हो गई हैं। कभी ये अमीरों की टॉप 10 लिस्ट में शामिल हुआ करते थे

Shalini Rai
Written By Shalini Rai
Published on: 14 April 2024 6:57 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 7:50 AM GMT)
Big Bazaar Owner Kishore Biyani: भारी कर्ज में कैसे डूबे बिग बाजार के मालिक किशोर बियानी, कभी थी बेशुमार दौलत
X

Big Bazaar Owner Kishore Biyani: आज भारी कर्ज में डूबे चुके हैं रिटेल किंग के नाम से है मशहूर Big Bazaar के दिग्‍गज कारोबारी किशोर बियानी। इनके ग्रुप की ज्‍यादातर कंपनियां दिवालिया के दौर से गुजर रही हैं। एक समय था जब ये अमीरों की लिस्‍ट में शामिल हुआ करते थे। वहीं बिग बाजार के नए मालिक के नाम पर जल्द मुहर लग सकती है।

लोगों को मॉल के बारे में बताने वाले कारोबारी की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि इनको मुंबई के सबसे पुराने मॉल को भी बेचना पड़ा है। हम बात कर रहे हैं फ्यूचर ग्रुप के मालिक किशोर बियानी के बारे में, जो कि महामारी के वक्‍त से ही भारी कर्ज से जूझ रहें थे। आज के समय में भी काफी कर्ज में डूबे हैं। ज्यादातर इनकी कपंनी दिवालिया हो गई हैं। कभी ये अमीरों की टॉप 10 लिस्ट में शामिल हुआ करते थे।

मुबंई के पुराने मॉल को बेचा

किशोर बियानी, रिटेल किंग ने अपने सबसे पुराने मॉल को बेचकर बकाये का भुगतान किया है। इकोनॉमिक फ्यूचर ग्रुप ने 476 करोड़ रुपये का वन टाइम सेटलमेंट किया है। कंपनी ने बंसी मॉल मैनेजमेंट कंपनी के लैंडर्स को 571 करोड़ रुपये का बकाया दिया है। यह रकम लैंडर्स के लिए 83 फीसदी का बकाया वसूली है।


बैंकों का कितना कर्ज

यूनियन बैक के फ्यूचर ब्रांड 350 करोड़ रुपये का बकाया है। केनरा बैंक का 131 करोड़ रुपये का बकाया है। जबकि पंजाब नेंशनल बैंक (PNB) का 90 करोड़ रुपये है। किशोर बियानी इतने कर्ज से डूबे हुए है।

अर्श से फर्श पर कैसे पहुचे बियानी

कपड़ा कारोबारी के घर में जन्‍में बियानी ने साल 1980 के दशक में स्‍टोन वॉश डेनिम फैब्रिक को बेचने से अपना कारोबारी सफर शुरू किया और फिर फूड बाजार सुपरमार्केट चेन की शुरुआत हुई इसके बाद 2003 में बिग बाजार ने नागपुर में स्टोर ओपन कर टीयर-2 शहरों में प्रवेश किया। 2007 में कंपनी ने कानपुर में अपने 50वें स्टोर की शुरुआत की थी। उसके बाद देखते ही देखते हर शहर में बिग बाजार खुल गए और लोगों की भीड़ उमड़ने लगी

सबसे पुराने मॉल को रहेजा कॉर्प ने खरीदा

जानकारी के अनुसार के रहेजा कॉर्प ने मॉल को खरीदने की डील सोमवार को पूरी किया है। के. रहेजा कॉर्प ने बैंकों को सीधे भुगतान किया है। जिसके बदले में मॉल कंपनी को ट्रांसफर कर दिया गया। बता दें कि यह मॉल मुबंई का सबसे पुराना मॉल है। जिसके मालिक बियानी परिवार था, लेकिन अब के रहेजा कॉर्प एसओबीओ सेंट्रल मॉल को खरीद लिया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story