×

Big Bazaar: बिग बाजार के 200 स्टोर Reliance के नाम से खुलने को तैयार

Big Bazaar: रिलायंस इंडस्ट्रीज फ्यूचर रिटेल के 200 स्टोर रिलायंस स्टोर के रूप में खोलेगी। इन स्टोर्स में स्टॉक भरने, री-ब्रांडिंग करने और फ्यूचर रिटेल व फ्यूचर लाइफस्टाइल के 30 हजार कर्मचारियों को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 March 2022 4:57 PM GMT
Big Bazaar will open 200 stores in the name of Reliance
X

बिग बाजार के 200 स्टोर रिलायंस के नाम से खुलने को तैयार। (Photo- Social Media)

Big Bazaar: अमेजन (amazon) से कानूनी लड़ाई के बीच फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार पर अंततः पर्दा गिर गया है। अब बिग बाजार (Big Bazaar) के 200 स्टोर रिलायंस के नाम से चालू होंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries ) फ्यूचर रिटेल (Future Retail) के 200 स्टोर रिलायंस स्टोर (Reliance Store) के रूप में खोलेगी। इन स्टोर्स में स्टॉक भरने, री-ब्रांडिंग करने और फ्यूचर रिटेल व फ्यूचर लाइफस्टाइल के 30 हजार कर्मचारियों को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है। बताया जाता है कि रिलायंस दुकानों की पहली क़िस्त जल्द से जल्द खोले जाने की तैयारी है।

फ्यूचर रिटेल ने रिलायंस के लीज रेंट का नहीं किया भुगतान

बताया जाता है कि फ्यूचर रिटेल ने रिलायंस (Reliance) को लीज रेंट का भुगतान नहीं किया है। रिलायंस (Reliance) द्वारा विस्तारित कार्यशील पूंजी समर्थन के कारण फ्यूचर रिटेल, बैंकों को बकाया, ब्याज और एकमुश्त निपटान का भुगतान करने और अपने व्यवसाय संचालन को जारी रखने में सक्षम हो सका है। आरआईएल ने उन स्टोर्स को अपने कब्जे में ले लिया है, जिन्हें फ्यूचर रिटेल को सब-लीज पर दिया गया था और ये सभी स्टोर घाटे में चल रहे हैं। बाकी स्टोर फ्यूचर रिटेल द्वारा संचालित होते रहेंगे और इस तरह फ्यूचर रिटेल का ऑपरेटिंग लॉस कम होगा।

फ्यूचर रिटेल (Future Retail) ने स्टॉक एक्सचेंज (stock exchange) में दाखिल दस्तावेज में कहा है कि उसे भारी बकाया राशि के कारण बड़ी संख्या में खुदरा स्टोरों के लिए बंदी नोटिस मिले हैं और अब ऐसे स्टोर परिसर तक उसकी पहुंच नहीं होगी। कंपनी ने कहा है कि वह अपने परिचालन को कम कर रही है, जिससे उसे आने वाले महीनों में घाटे को कम करने में मदद मिलेगी। कंपनी ग्राहकों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए अपने ऑनलाइन और होम डिलीवरी कारोबार का विस्तार करने का प्रस्ताव कर रही है।

रिटेल चेन के विभिन्न ब्रांडों में 1,700 से अधिक स्टोर

2020 में कई भवन मालिकों ने फ्यूचर ग्रुप के साथ लीज समझौतों को समाप्त करना शुरू कर दिया था और उनमें से कई ने आरआईएल से संपर्क किया था। इसके बाद उन दुकानों के लिए लीज पर रिलायंस कंपनी के साथ हस्ताक्षर किए गए और फ्यूचर ग्रुप को सब-लीज पर दिए गए थे। कर्ज में डूबी इस रिटेल चेन के विभिन्न ब्रांडों में 1,700 से अधिक स्टोर हैं, जिनमें बिग बाजार, एफबीबी और सेंट्रल शामिल हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story