×

IPO Listing Day: बिकाजी फूड्स, Global Health के आईपीओ की हुई शानदार लिस्टिंग, निवेशकों को ये है सलाह

IPO Listing Day: आज स्टॉक मार्केट पर बिकाजी फूड्स इंटरनेशनल का इश्यू 8 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ,जबकि ग्लोबल हेल्थ 20 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Nov 2022 7:07 AM GMT
IPO Listing Day
X

IPO Listing Day (सोशल मीडिया)

IPO Listing Day: बीते दिनों दो कंपनियों के आईपीओ खुले थे। इन कंपनियों के निवेशकों को अच्छा रिस्पॉन्स मिला था और यह कंपनियां बिकाजी फूड्स इंटरनेशनल और Global Health थी। 16 नवंबर, 2022 को इन कंपनियों के आईपीओ की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक, बिकाजी फूड्स इंटरनेशनल और Global Health की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग काफी अच्छी रही है। लिस्ट होते ही कंपनियों के शेयरों उछाल आया है।

आईपीओ लिस्टिंग के बारे में

बुधवार को स्टॉक मार्केट में बिकाजी फूड्स इंटरनेशनल का इश्यू 8 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ। आईपीओ का प्राइस बैंड 300 रुपए का था। हालांकि बीएसई पर यह 321.15 रुपए और एनएसई पर 322.80 रुपए प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ,जोकि प्राइस बैंड से 8 फीसदी अधिक था। वहीं, ग्लोबल हेल्थ कंपनी के आईपीओ स्टॉक मार्केट के बीएसई पर 398.15 रुपए और 401 रुपए के साथ लिस्ट हुआ है। आईपीओ प्राइस बैंड 336 रुपए था,जोकि लिस्टिंग डे पर 20 फीसदी की तेजी को दर्शाता है। इन दोनों कंपनियों के आईपीओ बाजार में शानदान लिस्टिंग ने निवेशकों झोली भर दी है, जिन निवेशकों ने इन आईपीओ में दांव खेला है, उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त हुआ है।

शेयरों में उछाल

बीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक, लिस्टिंग के बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में स्टॉक मार्केट में उछाल पर हैं। Global Health के शेयर का भाव 402 रुपए पहुंच गया है। वहीं, बिकाजी फूड्स का शेयर 329 रुपये के भाव पर चल रहा है।

निवेशक के लिए विशेषज्ञ की यह सलाह

स्वास्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के सीनियर टेक्निकल ऐनालिस्ट प्रवेश गौड़ का बिकाजी फूड्स के आईपीओ पर कहना है कि कंपनी की बाजार में लिस्टिंग म्यूटेड है। प्राइस टू अर्निंग रेशियो 95.2 रुपये का है और यह काफी महंगा देख रहा है। निवेशकों को लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। वहीं, लिस्टिंग गेन के मकसद वाले निवेशक 310 रुपए का स्टॉपलॉस मेंटेन कर सकते हैं।

Bikaji फूड्स का फ्यूचर प्लान

लिस्टिंग के बाद एक मीडिया से बात करते हुए Bikaji फूड्स इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक अग्रवाल ने कहा कि कंपनी के शेयर बाजार में लिस्टिंग उम्मीद से ज्याद रही है। कंपनी भविष्य नीतियों पर बात करते हुए अग्रवाल ने कहा कि अगले 1 से 3 तीनों में कंपनी उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में टॉप 5 पर लाने की तैयारी है। इसके साथ मार्केट में कंपनी के शेयरों को बढ़ाना और नए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट जो लगाए गए हैं, उसकी क्षमता का विस्तार करना है। पिछले तीन से चार में कंपनी 20 फीसदी के कैगर ग्रोथ कर रही है और यही योजना भविष्य के लिए भी है।

कंपनियों के आईपीओ का साइज

बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल का आईपीओ 3 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के खुला था और 7 नवंबर को बंद हुआ था।आईपीओ साइज 881.22 करोड़ रुपए था। प्राइस बैंड 285-300 रुपये प्रति शेयर तय किया गया। इसके अलावा मेदांता अस्पताल को संचालन और प्रबंधन करने वाली कंपनी Global Health Limited का आईपीओ भी 3 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के खुला था, जबकि पैसा लगाने का आखिरी दिन 7 नवंबर था। कंपनी आईपीओ साइज 2,206 करोड़ रुपये का था। 500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी हुए थे,जबकि 5.05 करोड़ रुपये शेयर की बिक्रीऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत की गई थी। प्राइस बैंड 319-336 रुपये का था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story