×

Bitcoin Cryptocurrency Price: क्या आप बिटकॉइन सिटी में निवेश करना चाहते हैं? जानें इसके बारे में विस्तार रूप से

Bitcoin Cryptocurrency Price: एल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने सार्वजनिक जानकारी देते हुए बताया है कि देश के सैन साल्वाडोर में आगामी एक सप्ताह तक चलने वाले बिटकॉइन प्रचार कार्यक्रम को अंतिम रूप देते हुए कार्यक्रम के अंतिम दिन दुनिया के पहले बिटकॉइन शहर का निर्माण किया जाएगा।

Rajat Verma

Rajat VermaReport Rajat VermaDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 24 Nov 2021 3:37 PM GMT

Cryptocurrency Bitcoin
X

बिटकॉइन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Bitcoin Cryptocurrency Price: कोडिंग आधारित क्रिप्टोकरेंसी को व्यापक रूप से इंटरनेट और मेटावर्स के भविष्य के रूप में माना जा रहा है। इसी परिपेक्ष्य में एक अमिरिकी देश एल साल्वाडोर (bitcoin city el salvador) दुनिया का पहला 'बिटकॉइन सिटी' के निर्माण में अपनी इच्छा जाहिर कर इस विषय में प्रयास शुरू कर चुका हैं। अगर एल साल्वाडोर ऐसा करने में सफल रहता है तो वह दुनिया का पहला देश होगा जो बिटकॉइन सिटी के निर्माता के रूप में जाना जाएगा। बिटकॉइन सिटी के निर्माण हेतु लगने वाली आवश्यक राशि को का इंतज़ाम करने के लिए बिटकॉइन-समर्थित बांड का प्रयोग किया जाएगा। इस विषय में जानकारी स्वयं एल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने उपलब्ध कराई है। विगत वर्ष सितंबर माह में अल साल्वाडोर बिटकॉइन के उपयोग को कानूनी निविदा के रूप में मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

बिटकॉइन का प्रचारक कार्यक्रम

एल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले (nayib bukele) ने सार्वजनिक जानकारी देते हुए बताया है कि देश के सैन साल्वाडोर में आगामी एक सप्ताह तक चलने वाले बिटकॉइन प्रचार कार्यक्रम को अंतिम रूप देते हुए कार्यक्रम के अंतिम दिन दुनिया के पहले बिटकॉइन शहर का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति नायब बुकेले द्वारा बिटकॉइन सिटी के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार बिटकॉइन सिटी का निर्माण ला यूनियन के पूर्वी क्षेत्र में किया जाएगा तथा यह शहर अपनी आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए ज्वालामुखी के भू-तापीय टावर का इस्तेमाल करेगा। लोगों को इस शहर के अंतर्गत रहने के लिए राष्ट्रपति ने नियम के तौर पर बताया कि बिट्सओं सिटी में रहने वाले लोगों के लिए आयकर की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी, यानी बिटकॉइन सिटी के नागरिकों को आयकर नहीं देना होगा लेकिन उन्हें आवश्यक रूप से मूल्य वर्धित कर (वैट) सरकार को देना होगा।

राष्ट्रपति ने बिटकॉइन सिटी में निवेश करने को लेकर कही बात

एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने लोगों और निवेशकों से अपील करते हुए कहा है कि-"एल साल्वाडोर की बिटकॉइन सिटी में निवेश करें और अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा कमाएं।

बिटकॉइन (फोटो:सोशल मीडिया)

राष्ट्रपति नायब बुकेले की दूरदृष्टि के तौर पर इस शहर का निर्माण किया जा रहा है जो पूरी तरह से बिटकॉइन पर आधारित होगा तथा शहर के अंतर्गत क्रियाकलापों के लिए ज्वालामुखी ऊर्जा से संचालित होगा। बिटकॉइन को ऑनलाइन की आभासीय दुनिया में एक कोडिंग आधारित क्रिप्टोकरेंसी के रूप में भलीभांति स्वीकार कर लिया गया है और वर्तमान में कई ऑनलाइन सेवाएं अब भुगतान के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करना भी शुरू कर चुकी हैं।

शहर निर्माण के लिए किया जाएगा मूल्य वर्धित कर का उपयोग

बिटकॉइन सिटी के अंतर्गत रहने वाले सभी निवासियों से जुटाए गए मूल्य वर्धित कर (VAT) का आधा हिस्सा फंडिंग बांड में निवेश के रूप में जाएगा जो कि बाद में शहर निर्माण हेतु उपयोग किया जाएगा तथा शेष रूप से बचे आधे मूल्य वर्धित कर का उपयोग शहर की अन्य जरूरतों पर किया जाएगा जैसे कि शहर की सड़कों की सफाई बनाए रखना, आदि। राष्ट्रपति नायब बुकेले के अनुसार अनुमानित तौर पर बिटकॉइन सिटी और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण में लगभग 3 लाख बिटकॉइन का खर्च आएगा।

राष्ट्रपति नायब बुकेले की दुनिया की पहली बिटकॉइन सिटी बनाने की इच्छा के विपरीत अल साल्वाडोर काफी समय से बिटकॉइन का विरोध कर रहा है। इस विरोध के बावजूद पहले भी बिटकॉइन को देश में कानूनी मान्यता दी गयी थी। अभी भी देश में बिटकॉइन का विरोध जारी है। इस बात का उल्लेख निम्नलिखित बात से स्पष्ट है: जनमत सर्वेक्षण से यह ज्ञात हुआ है कि देश का हर नागरिक राष्ट्रपति के बिटकॉइन के प्रति उत्साह से प्रसन्न नहीं हैं और इसके चलते देश की सरकार के विरोध में बड़ी संख्या में लोग खड़े हैं। इसके चलते बिटकॉइन सिटी निर्माण का विरोध उत्पन्न होने के कयास भी लगाए जा रहे हैं।

बिटकॉइन सिटी का डिजाइन

जिस शहर में एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले बसने का इरादा रखते हैं वह एक गोलाकार आकार में बनाया जाएगा तथा इस शहर में हवाई अड्डे से लेकर आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्रों तक सब कुछ ठीक प्रकार से व्यवस्थित होगा। इसके अतिरिक्त शहर के मध्य में एक केंद्रीय प्लाजा बनाने की योजना बनाई जा रही है जिसे हूबहू बिटकॉइन प्रतीक के आकार में डिजाइन किया जाएगा। राष्ट्रपति नायब बुकेले ने आगे जानकारी देते हुए बताया है कि अल सल्वाडोर देश का वित्तीय केंद्र भी इसी नवनिर्मित होने वाली बिटकोइन सिटी में स्थापित किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि अल सल्वाडोर में बिटकॉइन सिटी के निर्माण के बाद दुनिया के अन्य देश भी इसके प्रति अपनी इच्छा जाहिर कर बिटकॉइन सिटी की अवधारणा को स्वीकार करेंगे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story