×

दिवाली से पहले पैसा कमाने का आया शानदार मौक...आज से खुला इस कंपनी का IPO, ग्रे मार्केट ने दिया बंपर कमाई का संकेत

Blue Jet Healthcare IPO: ब्लू जेट हेल्थकेयर ने अपने पहले सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) के लिए प्रति इक्विटी शेयर 329-346 रुपये का मूल्य बैंड तय किया है।

Viren Singh
Published on: 25 Oct 2023 6:45 AM GMT
Blue Jet Healthcare IPO
X

Blue Jet Healthcare IPO (सोशल मीडिया) 

Blue Jet Healthcare IPO: अगर आप चाहते हैं कि यह दिवाली आपकी शानदार बने तो आपको फटाफट इस कंपनी के आईपीओ में निवेश करना होगा। दरअसल, महाराष्ट्र की ब्लू जेट हेल्थकेयर का आईपीओ आज से यानी बुधवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुला गया है। यह आईपीओ 27 अक्टूबर तक खुला रहेगा। फार्मास्यूटिकल और हेल्थ केयर इनग्रेडिएंट बनाने में लगी ब्लू जेट हेल्थ केयर कंपनी ने बाजार से 800 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने का लक्ष्य रखा है। इश्यू खोलने से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों से 252.08 करोड़ रुपये हासिल कर चुकी है। इस आईपीओ को ग्रे मार्केट से भी अच्छे कमाई के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में आपके पास कुछ समय के अंदर यहां पर निवेश कर बंपर कमाई का मौका मिल रहा है।

यह है आईपीओ प्राइस बैंड

बीएससी से मिली जानकारी मुताबिक, ब्लू जेट हेल्थकेयर ने अपने पहले सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) के लिए प्रति इक्विटी शेयर 329-346 रुपये का मूल्य बैंड तय किया है। अगर आप इस कंपनी के आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम के कम 43 शेयरों का एक लॉट खरीदना होगा। उसके बाद फिर चाहें तो कई गुना बोली लगा सकते हैं।

आईपीओ पूरी तरह OFC

हेल्थ केयर इनग्रेडिएंट बनाने वाली इस कंपनी का आईपीओ पूरी तरह ओएफएस है। यानी बिक्री पेशकश है। इस दौरान कंपनी कोई नये शेयर नहीं जारी करेगी। इसमें शेयरधारकों 2.43 करोड़ इक्विटी शेयर की बिक्री होगी, जिसमें कंपनी ने 840 करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। ओएफएस के तहत प्रमोटर अक्षय बंसारीलाल अरोड़ा और शिवेन अक्षय अरोड़ा शेयर बेचे जा रहे हैं।

शेयर बाजार में होगी लिस्ट

कंपनी ने आईपीओ का 50% हिस्सा संस्थागत खरीदारों के लिए रिजर्व रखा है। इसके अलावा शेष 15-15 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों और गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए अलग रखा गया है। कंपनी आईपीओ में सफल हुए निवेशकों को शेयर का अलॉटमेंट 1 नवंबर 2023 को कर सकती है, जबकि शेयरों की लिस्टिंग 6 नवंबर को करने का इरादा है। इस आईपीओ के सहारे कंपनी एनएसई और बीएसई दोनों पर सूचीबद्ध होना चाहती है।

निवेशकों को क्या करना चाहिए?

ऐसे में अगर आप निवेशक हैं तो बाजार विशेषज्ञ की इस सलाह से इस आईपीओ में दांव खेल सकते हैं। विश्लेषकों ने कंपनी की मजबूत व्यावसायिक संभावनाओं, स्वस्थ रिटर्न अनुपात और आशाजनक उद्योग दृष्टिकोण को देखते हुए इस आईपीओ को ज्यादातर 'सब्सक्राइब' रेटिंग दी है। जियोजित ने अपने आईपीओ नोट में कहा, "346 रुपये के ऊपरी मूल्य बैंड पर, बीजेएचएल 34 गुना (वित्त वर्ष 24ई वार्षिक ईपीएस) के पी/ई (मूल्य-अर्जन) पर उपलब्ध है, जो पूरी तरह से कीमत पर प्रतीत होता है। इसकी मजबूत व्यावसायिक संभावनाओं, स्वस्थ रिटर्न अनुपात, फॉरवर्ड इंटीग्रेशन, ग्रीनफील्ड विस्तार योजनाओं और आशाजनक उद्योग दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, ब्रोकरेज ने मध्यम से दीर्घकालिक आधार पर इश्यू को 'सब्सक्राइब' रेटिंग दी है।

जानिए कंपनी के कारोबार के बारे में

जेट हेल्थ केयर की शुरुआत साल 1968 में हुई थी। इसका कंपनी का मुख्य कारोबार और हेल्थ केयर इनग्रेडिएंट बनाने का है। यह भारत की पहली कंपनी है, जिसने करिन और इसका साल्ट बनाने का काम किया था। हालांकि आगे चलकर कंपनी ने कंट्रास्ट मीडिया इंटरमीडिएट में भी कामकाज का विस्तार किया है। इसका उपयोग सीटी स्कैन और एमआरआई आदि में किया जाता है। र

पिछले तीन वर्षों में BJHL ने 39 विभिन्न देशों में 400 से अधिक ग्राहकों को चालान जारी किए हैं। इसके अलावा कंपनी महाराष्ट्र में स्थित तीन विनिर्माण सुविधाएं संचालित करती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story