×

Investment: वायकॉम 18 में बोधि ट्री सिस्टम्स करेगी 13,500 करोड़ रूपये का निवेश, जानें क्या होगा असर

वायकॉम18 ने बुधवार को बोधि ट्री सिस्टम्स के साथ एक रणनीतिक साझेदारी का ऐलान किया है। वायकॉम18 में 13,500 करोड़ रूपये का भारी-भरकम निवेश करेगी।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 April 2022 9:40 AM GMT (Updated on: 28 April 2022 11:03 AM GMT)
Reliance and Viacom18
X

रिलायंस और वायकॉम18।

Investment: भारत का मनोरजंन सेक्टर एक उभरता हुआ बाजार है जिसमें काफी संभावनाएं हैं। देश की अधिकांश आबादी युवा होने के कारण इस सेक्टर का भविष्य उज्जवल नजर आ रहा है। यही वजह है कि हाल के दिनों में बड़े-बड़े अंतराष्ट्रीय प्लेयरों ने इधर का रूख किया है। इसी कड़ी में एक और बड़ा निवेश होने जा रहा है। रिलायंस और वायकॉम18 ने बुधवार को बोधि ट्री सिस्टम्स (Bodhi Tree Systems) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी का ऐलान किया है। यह जेम्स मर्डोक के लूपा सिस्टम्स और उदय शंकर का एक साझा प्लेटफॉर्म है। उदय शंकर स्टार एंड डिज्नी इंडिया के पूर्व चेयरमैन हैं।

डिज्नी इंडिया के पूर्व चेयरमैन हैं।

इस ज्वाइंट वेंचर को देश के सबसे बड़े टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनियों में से एक बताया जा रहा है। बता दें कि बोधि ट्री सिस्टम्स (Bodhi Tree Systems) निवेशकों के एक कंसोर्टियम का नेतृत्व कर रहा है। यह कंसोर्टियम वायकॉम18 में 13,500 करोड़ रूपये का भारी – भरकम निवेश करेगी। यह ज्वाइंट वेचर भारत के प्रमुख इंटरटेनमेंनट प्लेटफॉरर्म बनाने की दिशा में काम करेगा। इसके साथ ही स्ट्रीमिंग फर्स्ट दृष्टिकोण के साथ भारतीय मीडिया परिदृश्य में बदलाव के लिए काम करेगा। ज्ञात हो कि वायकॉम18 कलर्स टीवी चैनलों के समूह और ओटीटी प्लेटफॉर्म VOOT का मालिक है और इनका संचालन भी करता है।

1,645 करोड़ का एक और निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लि. (RPPMSL) 1,645 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके साथ लोकप्रिय जियोसिनेमा ओटीटी ऐप को वायकॉम18 में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आरपीपीएमएसएल की टेलीविजन, ओटीटी, वितरण, सामग्री सृजन और कार्यक्रम तैयार करने के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपस्थिति है। पैरामाउंट ग्लोबल (पूर्व में वायकॉम सीबीएस के रूप में जाना जाता था) वायकॉम18 की शेयरधारक बनी रहेगी और और अपने प्रीमियम ग्लोबल कंटेंट की सप्लाई जारी रखेगी।

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani) ने कहा, जेम्स और उदय की पृष्ठभूमि की तुलना नहीं की जा सकती। दोनों ने करीब दो दशक के दौरान भारत, एशिया और दुनिया में मीडिया परिवेश को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story