Business Idea: स्कूल और कॉलेजों को बाहर कम निवेश में शुरू हो जाता है यह बिजनेस, कमाई में नहीं है कोई जोड़

Book Stationery Business: आप चाहें तो स्टेशनरी बिजनेस को 5 हजार रुपए के निवेश भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि थोड़ा अच्छा बिजनेस खोलने के लिए आपको 50 हजार से लेकर 1.50 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Sep 2023 1:20 PM GMT
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Book Stationery Business: अगर आप नौकरी से थक गए हैं और कोई नया बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताएंगे, जहां अगर आपने एक बार कदम रख दिया तो आपको कमाई के न कोई संघर्ष करना पड़ेगा और न ही जीवन में कभी पीछे मूड़कर देखना पड़ेगा। वैसे तो यह बिजनेस कहीं पर भी शुरू किया जा सकता है, लेकिन अगर आपने अपने क्षेत्र के किसी स्कूल और कॉलेज के बाहर बिजनेस खुला तो कमाई के क्या ही कहने। कुछ व्यापारी कहते हैं कि स्कूल व कॉलेज की जान है यह बिजनेस। यह बिजनेस है बुक स्टेशनरी का।

यहां पर फलता फूलता है बुक स्टेशनरी बिजनेस

वैसे तो हर हमेशा लोगों के बीच पढ़ाई का क्रेज रहा है, लेकिन बीते कई वर्षों में युवाओं के बीच पढ़ाई का क्रेज और बढ़ा गया है और बढ़ रहा है। स्कूल व कॉलेजों में छात्रों की संख्या में साल दर साल इजाफा हो रहा है। छात्रों की संख्या में वृद्धि से बुक स्टेशनरी का बिजनेस काफी फल फूल रहा है,क्योंकि पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी छात्रों के उपयोग में आने वाले अधिकांश चीजें बुक स्टेशनरी से ही पूरी होती हैं। फिर चाहे कॉपी किताब हो या फिर पेन पेंसिल या स्टेशनरी से जुड़ी कोई भी चीज हो। यह बिजनेस सीधे 50 फीसदी मुनाफा कमवाता है। कभी कभी किन ही चीजों में यह मुफाना बढ़ भी जाता है। ऐसे में अगर आप बुक स्टेशनरी बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो यहां आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि इस बिजनेस से जुड़ी, हर वह जानकारी जो आपको इसको खोलते वक्त बड़ी काम हो सकती है।

कैसे खोले book stationery business?

बुक स्टेशनरी बिजनेस को कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर खोल सकता है। फिर चाहे वह गांव में रह रहा हो या शहर में। बाजार में स्टेशनरी की डिमांड महेशा बनी रहती है। अगर आप अपने क्षेत्र में स्कूल व कॉलेज से इस बिजनेस में टाई-अप कर लेते हैं तो और स्कूल व कॉलेजों की जरूरत को देखते हुए स्टेशनरी का सामान उपलब्ध करवाते हैं तो इसके चलने की संभावना और अधिक हो जाती है। इसके अलावा बिना किसी स्कूल से जुड़कर भी स्टेशनरी बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस के आपको एक दुकान की जरूरत पड़ेगी। आपके निवेश के हिसाब से दुकान की जगह निर्धारित होगी। अगर छोटी पूंजी से इस बिजनेस में कदम रखते हैं तो यहां पर छोटी दुकान की जरूरत होगी। यदि बड़े निवेश से इस बिजनेस में कदम रखते हैं तो बड़ी दुकान की जरूरत होगी।

बिजनेस में इन प्रोडक्ट की होती है डिमांड

स्टेशनरी बिजनेस में कई प्रकार के प्रोडक्ट बिक्री होती है। इसमें पेन पेंसिल, कॉपी किताब, A4 साइज पेपर, नोटपैड आदि स्टेशनरी आइटम में आते हैं। इसके अलावा अब स्टेशनरी की दुकान अपनी दुकान ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड आदि सामान भी रख रहे हैं और अतिरिक्त कमाई कर रह रहे हैं। इस दुकान खोलने के लिए आपको 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के तहत रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी। एक ठीक-ठाक स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए आपको करीब 50,000 रुपयों की जरूरत होगी।

जानिए बिजनेस में निवेश और कमाई

आप चाहें तो स्टेशनरी बिजनेस को 5 हजार रुपए के निवेश भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि थोड़ा अच्छा बिजनेस खोलने के लिए आपको 50 हजार से लेकर 1.50 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। आप जितना यहां पर निवेश करेंगे, कमाई उसी हिसाब से होगी। स्टेशनी बिजनेस में आप आराम से ब्रांडेड प्रोडक्ट की बिक्री में 30 से 40 फीसदी का मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट की बिक्री में यह मुनाफा बढ़कर 50 से 70 फीसदी तक हो जाता है। उद्यमी स्टेशनरी बिजनेस से महीने में आराम से 25-40 हजार रुपये कमा सकते हैं। यह कमाई शुरुआती दिनों की है। अगर आपका बिजनेस चल दिया तो कमाई भी महीने लाखों रुपये होगी। कई लोग इस बिजनेस लाखों रुपये कमा रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story