×

PM Modi Gifts: सस्ते दामों में PM मोदी के उपहारों को खरीदने का मौका, 100 रुपए से लेकर 64 लाख तक हैं गिफ्ट

PM Modi Gifts: पीएम मोदी के 912 उपहारों की नीमाली की जा रही है। यह ई-नीलामी 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती से शुरू हो चुकी है और पूरे एक महीने तक चलने वाली है।

Viren Singh
Published on: 6 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 2:30 AM GMT)
PM Modi Gifts
X

PM Modi Gifts (सोशल माीडिया) 

PM Modi Gifts: इसमें कोई दो राय नहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे पॉपुलर नेता हैं। वह भारत के विकास के लिए देश विदेश में कई यात्राएं करते हैं। इन यात्राओं के दौरान उन्हें कई अनोखे गिफ्ट्स और स्मृतियां चिह्न जैसे सामान मिलते हैं। प्रधानमंत्री इन गिफ्ट्स और स्मृचि चिन्हों को अपने सरकारी आवास में न रख कर नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट्स में प्रदर्शनी के लिए लगावा देते हैं, ताकि लोग उन्हें खरीद सकें और उससे जो पैसा प्राप्त हो, वह सरकारी योजनाओं में खर्च किया जा सके। अगर आप पीएम मोदी को पंसद करते हैं तो आपके उनकी चीजों का खरीदने का शानदार मौका आया है। खास बात यह है कि इतने बड़े नेता बहुमूल्य वस्तुओं आप कम दाम में भी प्राप्त कर सकते हैं।

912 उपहारों की हो रही नीमाली

दरअसल, पीएम मोदी के 912 उपहारों की नीमाली की जा रही है। यह ई-नीलामी 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती से शुरू हो चुकी है और पूरे एक महीने तक चलने वाली है। इस आयोजन कल्चरल मिनिस्ट्री करा रहा है। यहां पर लोग मात्र 100 रुपये में प्रधानमंत्री के उपहार खरीद सकते हैं।

PM मोदी को मिले गिफ्ट होंगे नीलाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आधिकारिक एक्स पर ट्वीट कर प्रदर्शनी की कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा कि ये ‘भारत की समृद्ध संस्कृति, परंपरा और कलात्मक विरासत का प्रमाण हैं’। हमेशा की तरह इन वस्तुओं की नीलामी की जाएगी और ऑक्शन में मिली इनकम को नमामि गंगे पहल का समर्थन करेगी। यहां आपके पास उन्हें पाने का मौका है! अधिक जानने के लिए NGMA पर अवश्य जाएं। जो लोग नहीं आ सकते उनके लिए वेबसाइट का लिंक भी शेयर किया गया है।

आगे उन्होंने कहा कि आज से ngma delhi में एक प्रदर्शनी में हाल के दिनों में मुझे दिए गए उपहारों और स्मृति चिन्हों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी। पूरे भारत में विभिन्न कार्यक्रमों और आयोजनों के दौरान मुझे प्रस्तुत किए गए, वे समृद्ध संस्कृति, परंपरा और कलात्मकता का प्रमाण हैं भारत की विरासत का।

100 रुपये से शुरू हैं स्मृतिचिह्न

नीलामी वेबसाइट पीएम मेमेंटोस (PM Mementos) के मुताबिक, बनारस घाट की एक पेंटिंग सबसे ज्यादा कीमत 64,80,000 रुपये में बिक रही है। 900 पेंटिंग, स्वदेशी हस्तशिल्प, मूर्तियां और लोक सहित अन्य स्मृतिचिह्न 100 से लेकर 64 लाख रुपये तक हैं। इस साल सभी की नीलामी होने वाली है। हालांकि 150 पहले से ही राष्ट्रीय राजधानी में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शित हैं। बाकी आधिकारिक वेबसाइट pmmementos.gov.in पर उपलब्ध हैं।

कब तक चलेगी नीलामी?

पीएम मोदी को मिले उपहार का E-Auction कल यानी 2 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। यह ई-नीलामी 31 अक्टूबर 2023 तक चलेगा। आपको बता दें कि पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी साल 2019 से की जा रही है। 2023 में यह पांचवी नीलामी हो रही है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story