×

Free Trade Deal UK-India: 'भारत के साथ जल्द पूरी की जाएगी फ्री ट्रेड डील', ब्रिटिश PM ऋषि सुनक बोले

Free Trade Deal UK-India : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक G20 समिट से लौटने के बाद भारत के साथ 'फ्री ट्रेड डील' की बात दोहरायी। उन्होंने कहा, इसे जल्द पूरी की जाएगी।

aman
Written By aman
Published on: 18 Nov 2022 1:40 PM GMT (Updated on: 18 Nov 2022 2:20 PM GMT)
british pm rishi sunak
X

ब्रिटिश PM ऋषि सुनक (Social Media)

Free Trade Deal UK-India : 'भारत के साथ जल्द पूरी की जाएगी फ्री ट्रेड डील', ब्रिटिश PM ऋषि सुनक बोलेब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) G20 समिट से लौटने के बाद फॉर्म में हैं। अपने देश लौटने के बाद उन्होंने कहा, कि भारत के साथ 'फ्री ट्रेड डील' (Free Trade Deal UK-India) जल्द पूरी की जाएगी। G20 सम्मलेन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। जिसमें दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने 'फ्री ट्रेड डील' पर चर्चा की थी।

गौरतलब है कि, G20 समिट के पहले दिन पीएम मोदी, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से मिले थे। शिखर सम्मेलन के समापन वाले दिन ब्रिटिश पीएम ने कहा था, कि 'वो भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर प्रतिबद्ध हैं।' मीडिया से बात करते हुए ऋषि सुनक ने ये भी कहा, कि वो दोनों देशों के बीच बेहतर व्यापार संबंधों को लेकर आशान्वित हैं। ब्रिटिश पीएम ऋषि सनक ने कहा है कि, यूके सरकार भारत के साथ चल रहे मुक्त व्यापार समझौते (FTA) वार्ता के सफल समापन की दिशा में 'जितनी जल्दी हो सके' काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ऋषि सुनक ने कहा कहा?

इंडोनेशिया के बलि में G-20 शिखर सम्मेलन पर 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में ब्रिटिश भारतीय नेता ने संसद को जानकारी दी। उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभालने के बाद से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली बैठक के दौरान FTA पर प्रगति की समीक्षा की। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर और उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने भारत के साथ समझौते को पूरा करने की समयसीमा पर उनसे सवाल किया था। इस पर सुनक ने कहा, 'मैंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा की। भारत के प्रधानमंत्री और मैंने दोनों टीमों को यह देखने के लिए जितनी जल्दी हो सके काम करने के लिए प्रतिबद्ध किया कि क्या हम वार्ता के लिए एक सफल निष्कर्ष ला सकते हैं।'

सुनक बोले-...बस थोड़ा समय चाहिए

इंडोनेशिया के बाली में आयोजित G-20 समिट के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, कि वह भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं। लेकिन, इसके लिए थोड़ा समय चाहिए। हालांकि, उन्होंने कहा कि डील को ठीक तरह से किया जाए। ऋषि सुनक ने ये भी कहा कि उनका एक ही नजरिया है, 'जल्दबाजी के चक्कर में गुणवत्ता की कुर्बानी नहीं दी जा सकती।'

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा

बता दें कि, भारत और ब्रिटेन ने इसी साल जनवरी महीने में मुक्त व्यापार समझौता पर चर्चा की थी। जिसे लागू करने की आखिरी तारीख 24 अक्टूबर थी। मगर, इस बीच ब्रिटेन में राजनीतिक उथल-पुथल मचा रहा। जिस वजह से इसे लागू नहीं किया जा सका। हालांकि, अब दोनों देश के प्रधानमंत्री ने इस ओर कदम बढ़ाने के संकेत दिए हैं। भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापार वर्ष 2021-22 के दौरान 13.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 17.5 बिलियन डॉलर हो गई है। इस दौरान भारत का आयात 7 बिलियन डॉलर और निर्यात करीब 10.5 बिलियन डॉलर रहा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story