×

Budget 2023: उद्योग जगत ने की सीतारमण के बजट की सराहना, बोले मंदी के समय में भारत अकेला चमकता सितारा

Budget 2023: हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष गोपीचंद पी. हिंदुजा ने कहा कि, मंदी के खतरों का सामना कर रही दुनिया में भारत अकेला चमकता सितारा है। वित्त मंत्री ने 4.5 प्रतिशत बड़े पूंजी निवेश परिव्यय के साथ पूरी तरह से केंद्रित विकासोन्मुख बजट पेश किया है।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 1 Feb 2023 1:27 PM GMT
Budget 2023 Industry appreciates Sitharaman budget
X

Budget 2023 Industry appreciates Sitharaman budget (Social Media)

Budget 2023: भारतीय उद्योग जगत ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2023-2024 की सराहना की है। उद्योग जगत ने बजट को विकास और बुनियादी ढांचा उन्मुख बताने के साथ कहा है की यह एक ऐसा बजट है जिसमें सबके लिए कुछ न कुछ है।

आइये जानते हैं उद्योग जगत की प्रतिक्रिया

हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष गोपीचंद पी. हिंदुजा ने कहा कि, मंदी के खतरों का सामना कर रही दुनिया में भारत अकेला चमकता सितारा है। वित्त मंत्री ने 4.5 प्रतिशत बड़े पूंजी निवेश परिव्यय के साथ पूरी तरह से केंद्रित विकासोन्मुख बजट पेश किया है। राजकोषीय घाटा कम करने की योजना के साथ जीडीपी ट्रैक पर रखने का उनका प्रयास सराहनीय है।

हिंदुजा ने बुनियादी ढांचे और क्षमता निर्माण के हर तत्व को शामिल करते हुए समग्र, टिकाऊ और समावेशी दृष्टिकोण की सराहना की और विश्व स्तरीय डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का सर्वोत्तम उपयोग किया, और भारत के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दीर्घकालिक दृष्टि को स्पष्ट रूप से दर्शाता है और इसका उद्देश्य है आत्मनिर्भर और मजबूत भारत के लक्ष्य की ओर समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलें।

बजट में समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास के कई उपाय शामिल है

टाटा कैपिटल लिमिटेड के एमडी और सीईओ राजीव सभरवाल ने कहा कि बजट में समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कई उपाय शामिल हैं, इसकी 7 प्राथमिकताएं और वित्तीय क्षेत्र में एक बड़ा क्षेत्र और बुनियादी ढांचा और निवेश सही दिशा में कदम हैं।

केपेक्स में 33 प्रतिशत की वृद्धि और रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजी परिव्यय रोजगार सृजित करने और बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार के लिए एक साहसिक कदम है। मजबूत कृषि ऋण परिव्यय, समर्थन उपाय, व्यापार करने में आसानी, और विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटलीकरण अभियान सेक्टर अर्थव्यवस्था के भीतर कई समूहों में सुधार करेंगे, सभरवाल ने कहा।

ग्रामीणों के आय में होगा सुधार

गोदरेज एंड बॉयस के कार्यकारी निदेशक और सीईओ अनिल जी. वर्मा ने इसे एक 'संतुलित और समावेशी बजट' करार दिया, जो विकास को और आगे बढ़ाएगा, और बुनियादी ढांचे में निवेश पर नए सिरे से जोर देने से अर्थव्यवस्था की उत्पादकता बढ़ेगी और रोजगार पैदा होगा।

ग्रामीण आय में सुधार और व्यक्तिगत आयकर दरों को कम करने के उपाय लोगों के हाथों में अधिक डिस्पोजेबल आय प्रदान करेंगे, खपत को बढ़ाएंगे। यह संभावित रूप से नए निवेशों का एक अच्छा चक्र उत्पन्न करेगा जिससे उच्च रोजगार, आय और उत्पादकता, खपत में और वृद्धि होगी। नियोजित परिणामों की प्राप्ति की कुंजी प्रभावी कार्यान्वयन है वर्मा ने कहा।

बेहतर जीवन के सपनो को साकार करने वाला बजट

रियल एस्टेट कंपनी लोढ़ा समूह के प्रबंध निदेशक और सीईओ अभिषेक लोढ़ा ने कहा, बजट ने देश में विकास की शक्तियों को उजागर किया है जबकि भारत के मध्यम वर्ग को उनकी संभावनाओं में सुधार करने और बेहतर जीवन के सपनों को साकार करने में सहायता करना जारी रखा है।

लोढ़ा ने कहा, सरकार ने न केवल रचनात्मक, उत्पादक पूंजीगत व्यय और हमारे बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है, बल्कि यह मेहनती भारतीय उपभोक्ता के हाथों में पैसा भी डालता है। इन दोनों कदमों के साथ, यह भारत के विकास प्रक्षेपवक्र को जारी और बनाए रखेगा और इसमें मदद करेगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story