Gold Silver Price: वाह मोदी जी वाह...लोगों के खिले चेहरे, सुनारों में आई मायूसी, फैसले से एक झटके में सोना गिरा गोल्ड

Gold Silver Price: केंद्र सरकार ने बजट में सोना, चांदी और प्लेटिनम पर इम्पोर्ट ड्यूटी पर तगड़ी गिरावट की है। इस कटौती से सोना और चांदी के भाव में जोरदार गिरावट आई है।

Viren Singh
Published on: 23 July 2024 10:36 AM GMT (Updated on: 23 July 2024 10:50 AM GMT)
Gold Silver Price
X

Gold Silver Price (सोशल मीडिया)

Gold Silver Price: अगर आप बाजार से सोना और चांदी खरीदने जा रहे हैं तो आपकी अब बल्ले बल्ले होने वाली है। कीमती आभूषण आने वाले दिनों में काफी सस्ता होने वाला है। ऐसे में अगर आप सोना और चांदी को खरीदने जा रहे हैं तो अब आपको इसके लिए अधिक जेब नहीं ढीली करनी पड़ेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट 2024-25 पेश किया। सरकार ने वैसे तो बजट में कई वर्गों का काफी ख्याल रखा, साथ ही, कीमती आभूषण के खरीदारों पर अपनी रहमत दिखाई है, जिसके सोने के दाम में एक ही झटके में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोना चांदी पर सरकार के फैसले से जहां सुनारों के चेहरे में मायूसी ला दी है तो वहीं खरीदारों का दिल बाग बाग कर दिया है। वहीं, शेयर बाजार में ज्वेलरी स्टॉस्क भी बूम काटे हुए है।

इतनी घटाई सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी

केंद्र सरकार ने बजट में सोना, चांदी और प्लेटिनम पर इम्पोर्ट ड्यूटी पर तगड़ी गिरावट की है। इस कटौती से सोना और चांदी के भाव में जोरदार गिरावट आई है। सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी कर दिया है। पहले इस पर 15 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती थी। सरकार ने प्लेटिनम पर लगी इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 6.4% कर दिया है। पहले सरकार इस पर 15.4% इंपोर्ट ड्यूटी चार्ज करती थी। इंपोर्ट ड्यूटी की कटौती से एक किलो में सोना करीब 5 लाख रुपये की गिरावट आई है।

1 किलो सोना 5.90 रुपए सस्ता

मोदी सरकार के इस फैसले पर इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने कहा कि गोल्ड पर पहले बेसिक कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है। एग्री सेस 5 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया गया है. कुल मिलाकर सोने पर 9 फीसदी की कस्टम ड्यूटी घटी है. पहले दोनों मिलाकर 15 फीसदी थी। जो अब घटकर 6 फीसदी हो गई है। गोल्ड पर ड्यूटी में कटौती से एक किलो ग्राम सोना 5 लाख 90 हजार रुपये सस्ता हो गया है।

उन्होंने कहा कि सोने में प्रति किलो 5.90 लाख रुपये ड्यूटी की कमी हुई है। इसी तरह एक किलो चांदी पर 12,700 रुपये ड्यूटी थी। इसमें एक किलो पर 7,600 रुपये की ड्यूटी कम हुई है। प्लेटिनम पर 2,000 रुपये की ड्यूटी कम हुई है। इस कटौती से कीमती आभूषण के खरीदारों में खुशी की लहर दौड़ी पड़ी है।

सरकार को 9 हजार करोड़ का फायदा

इस फैसले से सोना-चांदी के खरीदारों को तो राहत मिली है, साथ ही सरकार को भी फायदा हुआ है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) का रिडेम्पशन लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का है। अब सरकार को रिडेम्पशन पर लगभग 9,000 करोड़ रुपये कम देने होंगे।

ज्वेलरी स्टॉक्स उछले

इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती के फैसले के बाद से शेयर बाजार में ज्वेलरी स्टॉक्स (Jewellery Stocks) में तेजी आ गई है। कारोबार के दौरान स्टॉक्स टाइटन (Titan) का शेयर 6.50 फीसदी, सेनको गोल्ड 10 फीसदी, कल्यान ज्वेलर्स 3.30 फीसदी, मोतीसंस ज्वेलर्स 12.30 फीसदी, राधिका ज्वेलर्स 11.40 फीसदी तक उछला है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story