Budget 2024: बुजुर्गों के इलाज के लिए PM मोदी ने नहीं किया बड़ा दिल, वादा भी अधूरा...इंतजार भी बढ़ा

Ayushman Bharat: बजट पेश होने से पहले मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से मीडिया में ये खबरें चल रही थीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आष्युमान भारत की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये सालाना कर सकते हैं। 70 साल के ऊपर वाले बुजुर्गों को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। लेकिन कुछ नहीं हुआ।

Viren Singh
Published on: 24 July 2024 5:54 AM GMT (Updated on: 24 July 2024 7:32 AM GMT)
Ayushman Bharat
X

Ayushman Bharat (सोशल मीडिया) 

Ayushman Bharat: केंद्रीय बजट 2024-25 में केंद्र की सत्ता में तीसरी बार आई मोदी सरकार ने देश वासियों के स्वास्थ्य पर भी फोकस किया है। सरकार की मंशा है, सब निरोग रहे हैं, रोगियों को बेहतर इलाज मिले और स्वास्थ्य सेवाएं हाईटेक हों, इसके लिए इस बार के स्वास्थ्य बजट में 90,958.63 करोड़ रुपए का इंतजाम किया है, जोकि इस पिछले बजट से 12.63 फीसदी अधिक है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब लोकसभा में बजट भाषण पढ़ रही थीं, लोगों की निगाहें इस बात पर भी टिकी थीं कि वह स्वस्थ्य भारत के लिए क्या बजट देंगी। सरकार ने स्वास्थ्य के लिए पिटारा भी ठीक खुला और आम बन चुके कैंसर का इलाज करा रहे लोगों को बड़ी राहत भी दी। लेकिन सरकार ने इस बजट में देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत बीमा योजना के लिए कुछ नहीं दिया है, जैसे कि उम्मीद की जा रही थी। अभी लोगों को पहले की तरह 5 लाख रुपए सालाना इलाज मिलता रहेगा, जबकि बुजुर्गों को इस योजना में जुड़ने के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

पीएम ने नहीं पूरा किया घोषणा पत्र का एक वादा

बजट पेश होने से पहले मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से मीडिया में ये खबरें चल रही थीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आष्युमान भारत की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये सालाना कर सकते हैं। 70 साल के ऊपर वाले बुजुर्गों को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा, लेकिन बजट में सरकार ने आयुष्मान योजना से जुड़ी कोई भी घोषणा नहीं की, इसलिए लोगों को अभी 10 लाख रुपये की सीमा और बुजुर्गों को आष्युमान योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा। भाजपा सरकार आने के बाद भी अपना एक चुनावी वादा पूरा नहीं कर पाई, जो उसने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि 70 साल के ऊपर वाले बुजुर्गों को आष्युमान योजना से जोड़कर मुफ्त में इलाज उपलब्ध करवाएगी। बता दें कि देश में स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रहीं अधिकांश कंपनियां 65 साल के ऊपर वाले बुजुर्गों को बीमा कवर प्रदान करने से परहेज करती हैं। ऐसे में देश के बुजुर्ग लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्वास्थ्य बीमा की बड़ी उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

सरकार के फैसले से एक्सपर्ट भी हैरान

बजट में स्वास्थय क्षेत्र के लिए नई योजनाओं को शामिल नहीं किए जाने से स्वास्थ्य मंत्रालय भी हैरान है। एक अधिकारी के मुताबिक, उनको 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को शामिल किए जाने और सरवाइकल कैंसर के टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने के बजट में ऐलान की पूरी उम्मीद थी। हालांकि सरकार ने क्यों ऐसा नहीं किया, इसका मैं सही कारण नहीं बता सकता हूं। एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स डाक्टर इंडिया के महानिदेशक डाक्टर गिरिधर ज्ञानी ने भी बुजुर्गों को आष्युमान भारत योजना में नहीं शामिल होने पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत इलाज पर खर्च की सीमा सें संसोधन की मांग काफी समय से लंबित है। लेकिन सरकार ने इस बजट में भी इस पर ध्यान नहीं दिया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story