Budget Stock Market: बजट से इन स्टॉक्स में आ सकता है जबरदस्त उछाल, दो दिन में ही मोटी कमाई का मौका!

वित्तीय मामलों के विशेषज्ञों की मानें तो इस साल बजट में सरकार का जोर पिछले वर्षों की भांति एक बार फिर से बुनियादी ढांचा क्षेत्र (infrastructure sector), विनिर्माण क्षेत्र और कृषि क्षेत्र पर रहने की उम्मीद है।

aman
By aman
Published on: 29 Jan 2022 2:45 AM GMT
Budget Stock Market
X

Budget Stock Market 

Budget Stock Market: देश की वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अगले महीने की पहली तारीख को यानी 01 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष फाइनेंशियल ईयर (Financial Year) 2022-23 का बजट (Union Budget 2022-23) पेश करेंगी। वित्तीय मामलों के विशेषज्ञों की मानें तो इस साल बजट में सरकार का जोर पिछले वर्षों की भांति एक बार फिर से बुनियादी ढांचा क्षेत्र (infrastructure sector), विनिर्माण क्षेत्र (manufacturing sector) और कृषि क्षेत्र (agricultural sector) पर रहने की उम्मीद है। गौरतलब है कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र या इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है जिससे कई और सेक्टर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप में जुड़े रहते हैं।

बीते कई वर्षों में देखा गया है कि बजट (Budget) में जिन सेक्टर पर बहुत अधिक जोर दिया जाता रहा है, उस सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के शेयर बहुत तेजी के साथ यानी रॉकेट की तरह ऊपर जाते हैं। ऐसे में अब अजब बजट सामने है तो आइये जानते हैं बाजार विशेषज्ञ, एनालिस्ट और एक्सपर्ट्स किन सेक्टर्स के शेयरों को बजट के लिहाज से सबसे अहम मान रहे हैं।

इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर-डिफेंस सेक्टर के ये शेयर से सकते हैं मुनाफा

एक खबरिया चैनल के मुताबिक, CNI Research Limited के CMD किशोर ओस्तवाल (Kishor Ostwal) के हवाले से कहा गया है, कि ऐसे समय में निवेशक (investor) इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में IRB और Artefact तथा डिफेंस में Aanchal Ispat, Nelco Ltd और BEML Limited के शेयरों पर दांव लगाकर आने वाले समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इन सेक्टर की कंपनियों का जिक्र

वहीं, SMC Global ने अपना बजट नोट (Budget Note) जारी किया है। इस नोट में कैपिटल गुड्स (capital goods), बैंक (Bank), रियल एस्टेट (Real Estate), एफएमसीजी (FMCG), हेल्थकेयर, ऑटोमोबाइल, पावर, कंज्यूमर ड्युरेबल्स और कंस्ट्रक्शन (construction) सेक्टर की कंपनियों का जिक्र है।

कैपिटल गुड्स (Capital Goods)

कैपिटल गुड्स सेक्टर के लार्सन एंड टुब्रो (Larsen Toubro), सिमेंस (Siemens), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) और फिनोलेक्स केबल्स (Finolex Cables) में निवेश किया जा सकता है।

बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector)

वहीं, निवेशक बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), केनरा बैंक (Canara Bank) तथा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में निवेश कर सकते हैं।

रियल एस्टेट (Real Estate)

बाजार के जानकार मानते हैं कि रियल एस्टेट में डीएलएफ (DLF), ओबेरॉय रियलिटी और प्रेस्टीज एस्टेट (Prestige Estate) में निवेश आने वाले दिनों में मुनाफा दे सकता है।

एफएमसीजी (FMCG)

बाजार के एक्सपर्ट्स का कहना है कि एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर की कंपनियां आईटीसी (ITC), डाबर इंडिया (Dabur India) आदि के शेयर आने वाले दिनों में आपको अच्छा मुनाफा दे सकते हैं।

हेल्थकेयर (Healthcare)

हेल्थकेयर सेक्टर की सन फार्मास्यूटिकल (SUN Pharma) और ग्लैंड फार्मा (Gland Pharma) के शेयर भी आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

ऑटोमोबाइल (Automobile)

वहीं, ऑटोमोबाइल (Automobile) सेक्टर की बजाज ऑटो (Bajaj Auto), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) और एंड्यूरेंस टेक्नोलॉजी (Endurance Technologies) भी बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।

पावर (Power)

पावर (Power) के शेयर में टाटा पावर (Tata Power) और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन (Power Grid Corporation) भी आपके निवेश को बेहतर बना सकते हैं।

कंज्यूमर ड्युरेबल्स सेक्टर में Crompton Greaves के शेयर आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

कंस्ट्रक्शन (construction)

कंस्ट्रक्शन (construction) की पीएनसी इंफ्राटेक (PNC Infratech), Action Construction and Equipments (एक्शन कंस्ट्रक्शन एंड इक्विपमेंट) और अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट आपको मालामाल कर सकते हैं।

नोट: यहां पाठकों को ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह लेख बाजार के कुछ एक्सपर्ट्स और विशेषज्ञों की सलाह पर तैयार की गई है। किसी भी शेयर में निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की राय जरूर लें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story