×

Catering Business: जॉब जाने की है टेंशन...तो चिंता मत करें बल्कि, शुरू करें कैटरिंग बिजनेस, कमाई होगी बंपर

Catering Business: भारत में साल लाखों की संख्या में शादियां और करोड़ों की संख्या में पार्टियों आयोजित की जाती हैं। ऐसे में इस बिजनेस से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 Oct 2023 11:17 AM GMT
Catering Business
X

 Catering Business (सोशल मीडिया) 

Catering Business: हर कोई चाहता है कि उसके घरों की शादी या फिर कोई फंक्शन सबसे आलीशान हो। यह फंक्शन आलीशान डेकोरेशन उससे भी कहीं ज्यादा जरूर खाना पान की वजह से बनते हैं। अगर आपके घर की पार्टी में खाना स्वादिष्ट और शानदार तो रह रहे कर लोग कभी न कभी उसकी तारीफ जरूर करेंगे। खाना किसी भी पार्टी या फिर शादी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, इसके बिना तो हर पार्टी, शादी और फंक्शन अधूर हैं। पहले की तुलना में आज कल मार्केट में पार्टियों और फंक्शन का चलन काफी बढ़ गया है। अब लोग हर छोटी से छोटी खुशियों भी पार्टी के जरिये सेलिब्रेट करते हैं, इस वजह से दिन पर दिन कैटरिंग बिजनेस (catering business) मांग बढ़ती जा रही है। अगर किसी को भी खाना बनाने में हल्की भी रूचि है, तो वह यह बिजनेस में कदम रखकर बढ़ी कमाई का साधान बना सकता है। आ फिर आप किसी खाना बनाने वाले कारीगार को रखकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इसको कम से कम निवेश में भी शुरू किया जा सकता है। अगर आप कोई व्यापार खोलने का मन बना रहे हैं तो catering business सबसे अच्छा व्यापार है। चलिए बताते हैं कि इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी...।

कैसे रखें कैटरिंग बिजनेस कदम

शादियां, पार्टियां, या फिर कोई अन्य फंक्शन हो। यह हर जगह आयोजित होते हैं, इसलिए कैटरिंग का बिजनेस आपक चाहे गांव में खोलें या फिर शहर में, हर जगह इसकी मांग है। यहां उद्यमी को राशन, पैकेजिंग और बर्तन में पैसा खर्च करना होता है। इसमें एक बार बर्तन में पैसा लगाने के बाद कई सालों तक यहां पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। शुरू में आपको बर्तन, गैस सिलेंडर आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी। साथ ही, खाने बनाने वाले कारीगर के अलावा कुछ लेबरों की जरूरत पड़ती है, जो खाने को पार्टी वाले स्थान पर लगा सकें। एक छोटे निवेश आप इस बिजनेस से 25,000-50,000 रुपये प्रति महीना कमा सकते हैं। बाद में बिजनेस बढ़ने पर यह कमाई महीने में लाखों रुपये की हो सकती है।

कैटरिंग के बिजनेस के लिए मार्केट का पता करें

कैटरिंग बिजनेस में सबसे अहम हिस्सा मार्केटिंग की होता है। वैसे तो मार्केटिंग हर बिजनेस का अहम हिस्सा होता है, लेकिन यह बिजनेस पूरा इसी पर टीका है। अगर आप कैटरिंग बिजनेस की मार्केटिंग अपने दोस्तों को बताकर या फिर सोशल मीडिया, पर्चे छपवा कर कर सकते हैं। इससे आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा। और जैसे जैसे लोगों की कैटरिंग के बारे में जानकारी मिलती रहेगी, वैसे आपको क्षेत्र की छोटी-मोटी पार्टियां मिलती रहेगी, क्योंकि लोग आज कल अपने क्षेत्र के कैटरर की तलाश करते हैं, बर्शेत आपके खाने में स्वाद होना चाहिए।

मोटी कमाई का है अच्छा साधन

भारत में साल लाखों की संख्या में शादियां और करोड़ों की संख्या में पार्टियों आयोजित की जाती हैं। इसके अलावा लोग बर्थ डे पार्टी, एनीवर्सरी, चुनाव पार्टियों भी आयोजित की जाती हैं। ऐसे में हर किसी को अच्छे कैटरर्स की जरूरत हर समय बनी रहती है। आप चाहें तो इस बिजनेस में जुड़कर लोगों की इन जरूरतों को पूरा करने के साथ महीना लाखों रुपये की कमाई का जरिया खड़ा कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story