×

Business News: होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन लेने वालों के लिए झटका, इन बैंकों ने बढ़ा दिया MCRL

Business News: बैंक ने MCRL में 0.10% की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Ragini Sinha
Published on: 20 April 2022 10:33 AM GMT
Bank loans bad news
X

लोन लेने वालों के लिए बुरी खबर (Social media)

Business News: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), एक्सिस बैंक औऱ कोटक महिंद्रा बैंक ने बेंचमार्क उधारी दरों (MCRL) में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। बैंकों द्वारा ये वृद्धि करीब तीन साल पर की गई है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में अन्य बैंक भी ये कदम उठा सकते हैं। बैंकों द्वारा एमसीआरएल में वृद्धि किए जाने का असर होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई पर बढ़ेगा। विशेषकर मौजूदा ग्राहकों की ईएमआई दर बढ़ने का डर है।

एसबीआई के सभी तरह के लोन महंगे

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंडिंग आधारित उधार दर (MCRL) में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। बैंक ने एक साल के लिए उधार दर को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 7.10 प्रतिशत कर दिया है। संसोधित एमसीआरएल 15 अप्रैल से प्रभावी है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंडिंग आधारित उधार दर (MCRL) पर आधारित कर्ज की दरें बढ़ जाएंगी। इससे ग्राहकों को अब होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई के लिए अधिक पैसा देना होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने भी ब्याज दर 0.05 प्रतिशत बढ़ा दी है। बढ़ी हुई दर 12 अप्रैल 2022 से प्रभावी है। वहीं निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने एक साल के एमसीएलआर को संशोधित कर क्रमश: 18 अप्रैल और 16 अप्रैल से 7.40 प्रतिशत कर दिया है।

MCRL क्या है

एमसीएलआर (MCRL) एक मानक है, जिससे किसी भी बैंक के आंतरिक खर्च और लागत के आधार पर ब्याज दरें तय की जाती हैं। बता दें कि बैंक 2016 से MCRL के आधार पर कर्ज दे रहे हैं।

मिडिल क्लास को झटका

चौतरफा महंगाई की मार झेल रहे मिडिल और लोअर मिडिल क्लास के लिए बैंकों का ये कदम किसी झटके से कम नहीं है। होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन के ईएमआई में बढ़ोतरी उनके बजट को औऱ प्रभावित कर सकता है। साथ ही इसका असर ऑटोमोबाइल और रियल एस्टेट सेक्टर पर भी देखने को मिल सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story