×

Business News: क्रिप्टोकरेंसी के दीवाने हुए भारतीय, 40 बिलियन डॉलर तक पहुंचा निवेश

भारजीय युवाओं में गोल्ड नहीं बल्कि क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज़ बढ़ रहा है। भारत के क्रिप्टोकरेंसी में एक साल में निवेश 200 मिलियन डाॅलर से 40 बिलियन डाॅलर तक पहुंच चुका है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 29 Jun 2021 7:00 AM GMT
cryptocurrencies
X

Cryptocurrency: 54 फीसदी लोग क्रिप्टोकरेंसी को कानून के दायरे में लाने के खिलाफ।

Business News: भले ही भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य अनिश्चित है लेकिन यहां लोगों की दीवानगी का आलम ये है कि साल भर में क्रिप्टोकरेंसियों में निवेश 19900 फीसदी बढ़ गया है। एक साल पहले तक जहां बिटकॉइन जैसी करेंसियों में 20 करोड़ डॉलर का निवेश था वहीं आज की तारीख में ये 40 अरब डॉलर का हो चुका है। यानी भारतीय लोग सोना और शेयर छोड़ कर क्रिप्टोकरेंसी के दीवाने हो गए हैं। ब्लॉकचेन फोरेंसिक फर्म चेनालिसिस के अनुसार सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं, दर्जनों अन्य क्रिप्टोकरेंसियों में लोग जमा कर पैसा लगा रहे हैं।

प्रतिबंध न कानूनी मान्यता

क्रिप्टोकरेंसियों का भारत में स्टेटस अभी तक अनिश्चित है। रिजर्व बैंक कई बार इन पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दे चुका है, क्रिप्टोकरेंसियों का क्या भविष्य होगा, कुछ तय नहीं है। रिजर्व बैंक तो अप्रैल 2018 में इस हद तक आगे बढ़ गया था कि उसने लोकल वित्तीय संस्थानों पर क्रिप्टो कंपनियों को सहायता देने पर रोक लगा दी थी। लेकिन पिछले महीने आरबीआई अपने रुख से पीछे हट गया और उसने बैंकों से कह दिया वे 2018 के सरक्यूलर को नजरअंदाज कर सकते हैं। इतना सब होने के बावजूद क्रिप्टो करेंसियों में निवेश जबर्दस्त ढंग से बढ़ता ही चला जा रहा है।

ऑनलाइन जाकर क्रिप्टो खरीद सकते हैं pic(social media)

नरम रुख

वैसे क्रिप्टोकरेंसियों के प्रति सरकार का रुख कुछ हद तक नरम होता दिख रहा है। वित्त मंत्री ने संकेत दिया है कि क्रिप्टोकरेंसी के साथ प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगी। सरकार ने एक्सपर्ट्स का एक पैनल भी बनाया है जो क्रिप्टोकरेंसियों के नियमन पर विचार करेगा। सरकार का तर्क है कि निवेशकों को क्रिप्टोकरेंसी के भारी उतार चढ़ाव से सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक विधेयक लाया जाएगा बहरहाल, चेनालिसिस के डेटा से पता चलता है कि सरकार का जरा सी भी जो नरम रुख है उससे हजारों गुना ज्यादा उत्साह स्थानीय निवेशकों में है। भारत में क्रिप्टोकरेंसी के प्रति सबसे ज्यादा भूख 18 से 35 उम्र वालों में है। ये वर्ग जबर्दस्त ढंग से क्रिप्टो को न केरल फॉलो कर रहा है बल्कि उसमें लगातार निवेश बढ़ाता जा रहा है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का प्रोसेस है आसान

भारत एक एक लोकल क्रिप्टो एक्सचेंज जेबपे के संस्थापक संदीप गोयनका कहते हैं कि युवाओं को सोने की तुलना में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना बहुत आसान लगता है और इसका प्रोसेस भी बहुत आसान है। आप ऑनलाइन जाकर क्रिप्टो खरीद लीजिये, किसी तरह की जांच पड़ताल की जरूरत नहीं है। लेकिन चेनालिसिस की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि जहां तक बिटकॉइन पर निवेश से मुनाफे की बात है तो भारत काफी पीछे है। टॉप 25 देशों में भारत 18वें स्थान पर है। यहां सिर्फ 24 करोड़ 10 लाख डॉलर मुनाफा कमाया गया। तुलनात्मक रूप से देखें तो 4.1 अरब डॉलर के प्रॉफिट के साथ अमेरिका टॉप पर है। अन्य शीर्ष देश हैं - चीन (1.1 अरब डॉलर), जापान (90 करोड़ डॉलर), यूनाइटेड किंगडम (80 करोड़ डॉलर) और रूस (60 करोड़ डॉलर)। चेनालिसिस की रिपोर्ट के अनुसार भारत में डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग या निवेश में लगे हुए हैं। तुलनात्मक रूप से देखें तो अमेरिका में 80 लाख लोग क्रिप्टो करेंसी से जुड़े हुए हैं।

इतनी लोकप्रिय क्यों

बिटकॉइन या कोई भी क्रिप्टोकरेंसी दरअसल कंप्यूटर कोड की एक सीरीज है। यह जब भी एक यूजर से दूसरे के पास जाता है तो इस पर डिजिटल सिग्नेचर किए जाते हैं। लेन देन खुद को गोपनीय रख कर भी किया जा सकता है। इसी वजह से यह अच्छे और बुरे, दोनों लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस करेंसी का कोई भौतिक स्वरूप नहीं होता है और इसे डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है जिसे या तो कॉइनबेस, वजीरक्स जैसे एक्सचेंज के जरिए ऑनलाइन हासिल किया जा सकता है या फिर ऑफलाइन हार्ड ड्राइव में एक खास सॉफ्टवेयर के जरिए। क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू इसलिए है क्योंकि ये सीमित संख्या में है और इस पर किसी सरकार या बैंक का कंट्रोल नहीं है।


खरीदें कि नहीं

दुनिया के किसी भी निवेश की तरह क्रिप्टो करेंसी में भी प्रॉफिट या बढ़िया रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है। इसमें निवेश से पहले इस करेंसी और बाजार की जानकारी और समझ बढ़ाना महत्वपूर्ण है। क्रिप्टो बाजार बहुत उतार चढ़ाव वाला होता है सो इसे समझना जरूरी है। लेकिन इतना जरूर है कि ये एक मजेदार बाजार है। हां, एक जरूरी बात ये है कि किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को बहुत छोटे टुकड़े में खरीदा या बेचा जा सकता है। मिसाल के तौर पर अगर एक बिटकॉइन 28 लाख रुपये का है लेकिन आपके पास 100 रुपये ही हैं तो क्या करें? कोई बात नहीं, आप बिटकॉइन का छोटा सा टुकड़ा 100 रुपये में खरीद सकते हैं। ये इस करेंसी खासियत है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story