×

रामलला के विराजने से दमका भारतीय बाजार, हुआ सवा लाख करोड़ रुपये का व्यापार

Ram Temple: कैट ने सनशाइन फाउंडेशन के साथ मिलकर एक बेहद मधुर गीत हर साज में राम बजे-हर घर में अयोध्या सजे, यह संकल्प उठाना है-श्री राम को घर घर लाना है को रिलीज किया।

Viren Singh
Published on: 23 Jan 2024 12:28 PM GMT
Business From Ram Temple
X

Business From Ram Temple (सोशल मीडिया) 

Business From Ram Temple: श्री राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से देश की अर्थव्यवस्था में सनातन इकॉनमी का एक नया अध्याय बहुत मज़बूती से जुड़ा है और जिसके तेज़ी से देश भर में विस्तार होने की बड़ी संभावनायें दिखाई दे रही है। कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने मंगलवार को बताया कि एक मोटे अनुमान के अनुसार श्री राम मंदिर के कारण से देश में लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये का बड़ा कारोबार हुआ है। इसके अकेले दिल्ली में लगभग 25 हज़ार करोड़ और उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हज़ार करोड़ रुपये का सामान एवं सेवाओं के जरिये व्यापार हुआ।

खुला नए व्यापार के अवसर

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि देश में यह पहली बार हुआ जब आस्था एवं भक्ति के कारण इतने बड़ा पैसा व्यापार के ज़रिए देश के बाज़ारों में आया और विशेष बात यह है कि यह सारा व्यापार छोटे व्यापारियों एवं लघु उद्यमियों द्वारा किया गया, जिसके कारण यह पैसा व्यापार में आर्थिक तरलता को बढ़ाएगा। खंडेलवाल ने कहा कि श्री राममंदिर की वजह से देश में नये व्यापार के अनेक अवसर मिले हैं। वहीं बड़े पैमाने पर लोगों को रोज़गार भी मिलेगा। अब समय आ गया है, जब एंटरप्रेन्योर और स्टार्टअप्स को व्यापार में नए आयाम जोड़ने की क़वायद करनी चाहिए। कैट इस विषय पर जल्द ही दिल्ली में एक सेमिनार का आयोजन करने जा रहा है।

सबसे अधिक 22 जनवरी को हुए राम कार्यक्रम

कैट ने बताया कि हर शहर अयोध्या-हर घर अयोध्या राष्ट्रीय अभियान के अंतर्गत 1 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक देश के 30 हज़ार से ज़्यादा छोटे बड़े व्यापारिक संगठनों ने देश भर में डेढ़ लाख से अधिक राम कार्यक्रम आयोजित हुए। अकेले 22 जनवरी को देश भर की बाजारों में एक लाख से ज़्यादा कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

बाजार में इन चीजों की रही खूब मांग

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा कि देश भर में करोड़ों की संख्या में श्री राम मंदिर के मॉडल, माला, लटकन, चूड़ी, बिंदी, कड़े, राम ध्वज, राम पटके, राम टोपी, राम पेंटिंग, राम दरबार के चित्र, श्री राम मंदिर के चित्र आदि की भी ज़बरदस्त बिक्री हुई। देश भर में पंडितों एवं ब्राह्मणों को भी बड़े पैमाने पर आय हुई। करोड़ों किलो मिठाई एवं ड्राई फ्रूट की प्रसाद के रूप में बिक्री की गई। यह सब आस्था और भक्ति के सागर में डूबे लोगों द्वारा किया गया और देश भर में ऐसा मंजर पहले कभी देखने को नहीं मिला। इसके अलावा बाजारों से करोड़ों रुपये के पटाखे, मिट्टी के दीपक, पीतल एवं अन्य वस्तुओं से बने दीपक की भी खूब बिक्री हुई। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लोग उपहार के रूप में श्री राम मंदिर देंगे ऐसी बड़ी संभावना दिखाई देती है। शादियों में मेहमानों को श्री राम मंदिर उपहार के रूप में देने की शुरुआत हो ही चुकी है।

कैट ने रिलीज किया राम गीत

वहीं, कैट ने सनशाइन फाउंडेशन के साथ मिलकर एक बेहद मधुर गीत हर साज में राम बजे-हर घर में अयोध्या सजे, यह संकल्प उठाना है-श्री राम को घर घर लाना है को रिलीज किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story