×

Business on Dhanteras: धनतेरस पर खूब खोले बटुए...देश भर में हुई 50 हजार करोड़ की खरीदारी, लखनऊ में 2900 करोड़ की धनवर्षा

Business on Dhanteras: देश भर में धनेतरस के दौरान सोने-चांदी एवं अन्य वस्तुओं का लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। इसमें सोने के सामान करीब 27 हजार करोड़ रुपये की बिक्री हुई। वहीं, लखनऊवी ने अपने जेब से 2900 करोड़ रुपये निकालकर अपने घरों में त्योहार का शुभ सामना ले गए।

Viren Singh
Published on: 11 Nov 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2023 5:17 AM GMT)
Business on Dhanteras
X

Business on Dhanteras (सोशल मीडिया)  

Business on Dhanteras: भगवान धन्वंतरि का पर्व धनतेरस शुक्रवार को लखनऊ सहित देश भर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बाजार में पर्व की खरीदारी को लेकर तैयारियां पहले ही पूरी कर ली थी। इन तैयारियों पर ग्राहकों ने भी खरीदारी कर चार चांद लगा दिए। धनतेरस पर्व पर लखनऊ सहित भारत बाजारों में खरीदारी के लिए ग्राहकों की जबरदस्त भीड़ रही। लोगों के बाजार में पैर रखने के लिए जगह तक नहीं। सबसे अधिक लोगों को भीड़ सर्राफा दुकानों और बाजारों में देखी गई। सर्राफा दुकानों में लोगों की सोना चांदी की शुभ अवसर पर खरीदारी करने के लिए लाइन लगी हुई दिखाई दी। इसके अलावा कपड़ा, फुटवियर, ऑटोमोबाइल सहित सड़कों को किनारे लगाए गणेश लक्ष्मी की मूर्ति की दुकानों में ग्राहकों का तंता लगा रहा है। यह तंता रात 1 बजे तक दिखाई दिया है। धनतेरस पर्व पर सबसे अधिक लोगों ने धन सोना चांदी पर लुटाए। इसके अलावा अन्य चीचों की बिक्री हुई।

धनतेरस पर 50 हजार करोड़ का करोबार

इस धनतेरस पर्व पर कनफ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के एक अनुमान के मुताबिक देश भर के बाजारों में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का करोबार हुआ है। इसमें सबसे अधिक कारोबार सर्राफा बाजार में हुआ है। यहां पर अकेले 50 हजार करोड़ रुपये में से 30 हजार करोड़ के सोना चांदी खरीदे गए हैं। वहीं, अकेले दिल्ली में धनतेरस पर 5 हज़ार करोड़ रुपये के व्यापार हुआ। मार्केटों में चारों तरफ ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही ।

इन चीजों की भी हुई खरीदारी

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि धनतेरस पर श्री गणेश जी, श्री लक्ष्मी जी, श्री कुबेर जी की मूर्तियां व चित्रों के अलावा बर्तन, रसोई के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं सहित झाड़ू की खरीदारी की। इसके अलावा लोगों ने अधिकांश दिवाली की शॉपिंग धनतेरस पर ही कर ली। इसमें मिट्टी के दीये, बंदनवार, घर एवं ऑफिस को सजाने की वस्तुओं, फ़र्निशिंग फैब्रिक, दिवाली पूजन सामग्री की भी खरीदारी की। हालांकि लोगों ने सबसे अधिक खरीदारी सोने चाँदी के जेवरात और बर्तनों की।

30 हजार करोड़ के बिके सोना चांदी

ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डसमीथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया कि देश भर में धनेतरस के दौरान सोने-चांदी एवं अन्य वस्तुओं का लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। इसमें सोने के सामान करीब 27 हजार करोड़ रुपये की बिक्री हुई, जबकि चांदी के सामान की 3 हज़ार करोड़ का व्यापार हुआ। इससे पहले पिछले वर्ष धनतेरस पर करीब कारोबार 25 हजार करोड़ रुपये का था। गत वर्ष सोने के दाम 52000 रुपये प्रति 10 ग्राम था जबकि उस बार यह 62000 प्रति 10 ग्राम है। दूसरी ओर चांदी पिछली दीवाली 58000 भाव से बिकी थी और अब 72000 रुपये प्रति किलो के दाम हैं।

एक दिन में बिक गए 400 टन चांदी

एक अनुमान के अनुसार धनतेरस पर देश में लगभग 41 टन सोना और तकरीबन 400 टन चांदी के गहने ओर सिक्के की बिक्री हुई। देश में लगभग 4 लाख छोटे बड़े ज्वेलर्स हैं, जिनमें 1 लाख 85 हजार जेवेलर्स भारतीय मानक ब्यूरो मे रजिस्टर ज्वेलर्स हैं और लगभग 2 लाख 25 छोटे ज्वेलर्स हैं जो उन क्षेत्रों में जहां सरकार ने अभी बीआईएस लागू नहीं किया है।

लखनऊवी को सोना चांदी सबसे अधिक पंसद

धनतेरस पर राजधानी लखनऊ में आशियाना, गोमती नगर, भूतनाथ,आलमबाग,चौक, नाखसा, हजरतगंज सहिश शहर की विभिन्न मार्केटों में शहवासी रात 2 बजे तक खरीदारी करते हुए दिखाई। इस दौरान लखनऊवी ने अपने जेब से 2900 करोड़ रुपये निकालकर अपने अपने घरों में त्योहार का शुभ सामना ले गए। इसमें 1200 करोड़ रुपये सोना चांदी हीरे जेवरात, 460 करोड़ रुपये वाहन, 135 करोड़ रुपये इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिकल आइटम, 20 करोड़ रुपये बर्तन 60 करोड़ रुपये पूजन सामग्री, 30 करोड़ रुपये कपड़े 40 करोड़ रुपये मोबाइल और लैपटॉप, 400 करोड़ रुपए की मिठाइयां सहित 715 करोड़ रपए का रियल एस्टेट का कारोबार शामिल है।

जानिए किन दिन कौन सा है त्यौहार?

दिवाली त्यौहार के लिए आज से शुरू हुए पंचदिवसीय दीप महोत्सव का पर्व देश भर में उत्साह और उमंग के साथ शुरू हुआ। 10 नवंबर को धनतेरस पर्व मनाया है। आज छोटी दिवाली यानी रूपचतुर्दशी, 12 नवम्बर को दिवाली, 13 नवम्बर को गोवर्धन पूजा एवं अन्नकुट तथा 15 नवम्बर को भैया दूज के त्यौहार मनाए जाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story