×

भगोड़े विजय माल्या को बड़ा झटका, ब्रिटेन की कोर्ट ने घोषित किया दिवालिया

Vijay Mallya: ब्रिटेन की एक कोर्ट ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 July 2021 5:34 PM GMT
भगोड़े विजय माल्या को बड़ा झटका, ब्रिटेन की कोर्ट ने घोषित किया दिवालिया
X

विजय माल्या (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Vijay Mallya: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) समेत 17 भारतीय बैंकों को कुल 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाकर भारत से फरार विजय माल्या (Vijay Mallya) को ब्रिटेन की अदालत की ओर से एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, कोर्ट ने माल्या को दिवालिया (Bankrupt) घोषित कर दिया है। जिसके बाद अब SBI के कंसोर्टियम को भगोड़े माल्या को दिए गए कर्ज की वसूली करने में मदद मिलेगी। कोर्ट के इस फैसले के बाद माल्या की संपत्ति को जब्त करने में आसानी होगी।

आपको बता दें कि कभी भारत के सक्सेसफुल बिजनेसमैन रह चुके विजय विट्टल माल्या भारत के कई बैंकों से हजारों करोड़ रुपये का कर्ज लेकर ब्रिटेन रवाना हो गए। इसके बाद अदालत ने विजय माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया था। माल्या को भगोड़ा करार दिए जाने के बाद से ही भारत सरकार और केंद्रीय जांच एजेंसियां उसे ब्रिटेन से भारत वापस लाने की कोशिस में जुटी हुई हैं।

कई बार संपत्तियां हो चुकी हैं जब्त

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार विजय माल्या की संपत्तियां जब्त की जाती रही है। अभी बीते साल दिसंबर महीने में ही मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने माल्या की फ्रांस में 14 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। इसके अलावा हाल ही में उसकी जब्त हुई संपत्तियों की नीलामी भी की गई थी। इस नीलामी से देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक SBI के नेतृत्व वाले विभिन्न बैंकों को करीब 5800 करोड़ रुपये मिले थे।

विजय माल्या (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जाहिर है कि विजय माल्या की मुश्किलें किंगफिशर एयरलाइंस के नाकाम होने के साथ ही शुरू हो गई थी। एयलाइंस घाटे में डूबती नजर आ रही थी और माल्या ने भी इसे बंद करने की सोच ली थी। लेकिन साल 2010 में उन्होंने अपनी इस एयरलाइंस को एक नई जिंदगी देने के बारे में सोचा। लेकिन ये काम इतना आसान नहीं था, उन्होंने इसके लिए बैंकों से मोटा लोन लिया, जिसके बाद से विजय माल्या की मुश्किलें आज तक कम नहीं हुई।

किंगफिशर आखिरकार 2012 में बंद हो गई, और उनका पूरा बिजनेस लगभग खत्म हो गया। मार्च 2013 तक इसका कुल घाटा 16,023 करोड़ तक पहुंच गया। इस बीच एक दिन खबर आई कि माल्या अपने परिवार के साथ लंदन चले गए हैं, जिसके बाद अदालत ने विजय माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story