×

Good News: स्टार्टअप के लिए सरकार दे रही 40 लाख, ऐसे शुरू करें नया काम

केंद्र सरकार 300 आईटी स्‍टार्ट-अप्‍स को मदद देगी। इसके लिए सरकार 40 लाख रुपए की सीड फंडिंग देगी...

Network
Written By NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 Aug 2021 4:44 AM GMT
How to get fund of startup
X

स्टार्टअप के लिए सरकार दे रही 40 लाख (social media)

अगर आप भी अपनी आईटी स्‍टार्ट-अप्‍स कंपनी खोलना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार आपकी मदद करेगी। सरकार ने बुधवार को करीब 300 आईटी स्‍टार्ट-अप्‍स को मदद करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया है। इसका नाम समृद्ध रखा गया है। बता दें की सरकार इन स्‍टार्ट-अप्‍स को सीड फंडिंग, मार्गदर्शन और बाजार पहुंच उपलब्‍ध कराएगी।

स्‍टार्ट-अप्‍स को 40 लाख रुपये तक का फंड

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और IT मंत्रालय की विशेष सचिव ज्‍योति अरोरा ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आइटी मंत्रालय द्वारा चयनित स्टार्टअप (Startup) को 40 लाख रुपये तक का सीड फंड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही 6 महीने तक उन्हें मार्गदर्शन भी करेगा। सरकार का लक्ष्‍य इन चयनित स्‍टार्ट-अप्‍स में से 100 को यूनीकॉर्न में परिवर्तित करना है। यूनीकार्न उन कंपनियों को बोला जाता है, जिनका मार्केट कैप एक अरब डॉलर होता है। प्रोडक्‍ट इन्‍नोवेशन, डेवलपमेंट और ग्रोथ (समृद्ध) के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और IT मंत्रालय के स्‍टार्टअप एक्‍सेलेरेटर की अवधारणा को सिलिकॉन वैली स्थित एक्‍सेलेरेटर वाईकॉम्‍बीनेटर की तर्ज पर तैयार की गई है।

स्टार्टअप के लिए फंड की कमी बड़ा मुद्दा नहीं

वहीं, IT और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया की उन्होंने अभी तक 20 से अधिक स्टार्टअप कंपनी का मार्गदर्शन किया है। उन्हें उस समय मदद की जरूरत होती है, जब आइडिया उत्पाद में परिवर्तित होना शुरू होता है। स्टार्टअप के लिए फंड की कमी बड़ा मुद्दा नहीं है। आइडिया को वास्तविक उत्पाद में बदलने का अभाव या किसी आइडिया को उद्यम में बदलने के लिए आवश्यक चीज़े को इकठ्ठा करना अधिकांश स्टार्टअप के लिए एक बड़ी चुनौती।

सनराइज सेक्टर की वित्तीय मदद करेगी बैंक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उन्होंने सभी बैंकों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके लिए बैंक राज्यों के साथ मिलकर काम करेंगे। बैंकों से सनराइज सेक्टर को पूरी मदद करने के लिए भी कहा गया है। वहीं, काउंसिल के साथ संपर्क में रहने के लिए कहा गया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story