×

बढ़ती जा रही एनएफटी की दीवानगी, क्या आप जानते हैं इस बला को, क्या है इसकी कीमत

अर्थव्यवस्था में फंजीबल संपत्ति उसे कहते हैं जो हाथ से लिया - दिया जा सके।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 25 Oct 2021 7:55 AM GMT
बढ़ती जा रही एनएफटी की दीवानगी, क्या आप जानते हैं इस बला को, क्या है इसकी कीमत
X

मुंबई। बिटकॉइन (Bitcoin) अनजाना नहीं रहा है और इसी के चलते क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) शब्द भी मशहूर हो गया है। लेकिन अब साथ ही साथ निवेश के लिए एक और चीज छाती जा रही है जिसको कहते हैं एनएफटी (NFT)। क्रिकेटर दिनेश कार्तिक (Crickter Dinesh Kartik) अपनी एनएफटी (NFT) ला चुके हैं, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और सलमान खान (Salman Khan) भी लाने वाले हैं, फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा तो एनएफटी से लाखों रुपये कमा भी चुके हैं। अब सेलिब्रिटीज में एनएफटी का क्रेज़ चल चुका है। दुनियाभर में एनएफटी को लेकर इधर काफी हल्ला मचा हुआ है और इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

क्या बला है एनएफटी

अनजान लोगों को बता दें कि एनएफटी (NFT) का मतलब है नॉन फंजीबल टोकन। अर्थव्यवस्था (Economy) में फंजीबल संपत्ति उसे कहते हैं जो हाथ से लिया - दिया जा सके। मिसाल के तौर पर आपके पास 100 रुपये का नोट है जिसे देकर आप पचास – पचास रुपये के दो नोट ले सकते हैं। यह फंजीबल संपत्ति है। लेकिन इसके विपरीत नॉन फंजीबल चीज होती है। यानी ऐसी चीज जिसका ठोस आधार पर लेन-देन ना हो सके। एनएफटी को करोड़ों में खरीदने पर भी उसे घर ले जाना संभव नहीं होता है। इन डिजिटल फाइलों को खरीदने वाले को केवल एक सर्टिफिकेट मिलता है। इस सर्टिफिकेट पर उस डिजिटल फाइल के मूल रचनाकार का हस्ताक्षर होता है। यानी खरीदार पूरी दुनिया को बता सकता है कि वही उस डिजिटल संपत्ति का मालिक है।

एनएफटी में तब्दील करके डिजिटल स्वरुप में बेच सकते हैं

इनकी असल कीमत तय करना मुश्किल है। डिजिटल जगत में ऐसी चीजों को सामान्य चीजों की तरह खरीदा बेचा जा सकता है। इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिल जाएंगे जिन्हें एनएफटी (NFT) कहा जाता है। एनएफटी ऐसी डिजिटल संपत्ति होती है, जिसे ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए संभाला जाता है। इस तकनीक की मदद से तस्वीरें, वीडियो और अन्य कीमती डिजिटल संपत्तियों का मालिकाना हक सुनिश्चित किया जाता है। मान लीजिये आपने कोई अच्छी विडियो बनाई तो उसे आप एनएफटी में तब्दील करके डिजिटल स्वरुप में बेच सकते हैं। एन्क्रिप्शन की मदद से इसका इस्तेमाल करने वालों की पहचान और गतिविधियों को गुप्त रखा जाता है। एनएफटी जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसे लेकर कई लोगों के मन में शंकाएं भी हैं। लोग कहते हैं कि ऐसी चीजें जो असल में नहीं हैं बल्कि उन्हें सिर्फ ऑनलाइन देखा जा सकता है तो उनके ऊपर इतनी बड़ी रकम खर्च करने का क्या औचित्य है?

भारत में हो रही है बिक्री

भारत में सेलिब्रिटीज एनएफटी में काफी दिलचस्पी दिखा रही हैं। क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने एक डिजिटल आर्ट रील की नीलामी का ऐलान किया है। यह वीडियो रील एक क्रिकेट मैच की है जिसमें कार्तिक ने मैच जिताने के लिए आखिरी मैच पर छक्का लगाया था। कार्तिक ने इस वीडियो के लिए न्यूनतम कीमत डिजिटल करंसी में पांच एथरीयम रखी है, जो करीब 20 हजार डॉलर के बराबर है। कार्तिक ने कहा है कि पश्चिमी देशों में तो एनएफटी का खासा बोलबाला हो गया है, बास्केटबॉल के ख़ास लम्हों को डिजीटल रूप में प्रशंसकों को बेचा जा रहा है। भारत के सबसे बड़े फैशन डिजाइनरों में शुमार, मनीष मल्होत्रा ने हाल ही में अपने सबसे चर्चित डिजाइनों के डिजिटल स्केच के एनएफटी बेचे। एक स्केच के लिए उन्हें चार हजार डॉलर यानी लगभग तीन लाख रुपये मिले। अमिताभ बच्चन भी अब अपनी एनएफटी ला रहे हैं जिसमें उनके दस्तखत किए उनकी ही फिल्मों के पोस्टर भी शामिल होंगे। सलमान खान ने ट्विटर पर अपने 4.3 करोड़ फॉलोअर्स को एनएफटी के लिए तैयार रहने को कहा है। बॉलीवुड में संपत्तियों की एनएफटी की खरीद-बेच के लिए एक कंपनी स्थापित हुई है जिसका नाम है 'बॉलीकॉइन।' इस कंपनी के संस्थापक अयान अग्निहोत्री कहते हैं कि कुछ ही दिनों में वह कुल उपलब्ध दो करोड़ में से 80 लाख बॉलीकॉइन बेच चुके हैं। बॉलीकॉइन एक तरह की क्रिप्टो करेंसी है, जिसे एनएफटी खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बॉलीकॉइन की कीमत 10 अमेरिकी सेंट यानी लगभग साढ़े सात रुपये है।

तीन महीने में 10 अरब डालर के एनएफटी खरीदे-बेचे गए

बाजार एनालिस्ट 'डैपरडार' के आंकड़ों के मुताबिक 2021 की तीसरी तिमाही में 10.7 अरब डॉलर के एनएफटी खरीदे-बेचे जा चुके हैं। पिछली तिमाही के मुकाबले यह आठ गुना ज्यादा है। ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने अपना पहला ट्वीट एनएफटी के रूप में बेचा है। मार्च 2006 में पोस्ट की गई यह ट्वीट डिजिटल इतिहास का एक अहम हिस्सा होने के कारण 38 लाख डॉलर में बिकी।फरवरी में विश्व प्रसिद्ध नीलामी घर क्रिस्टी ने एक पूरी तरह से डिजिटल आर्टपीस को बेचा था। पूरी तरह से डिजिटल तस्वीरों के एक कोलाज 'बीपल' को रिकॉर्ड 6.9 करोड़ डॉलर में बेचा गया। यह डिजिटल आर्ट 5,000 तस्वीरों का एक कोलाज है जिसे अमेरिकी कलाकार माइक विंकलमान उर्फ बीपल ने बनाया है। बीपल ने बीते साल भी अपना एक 10 सेकेंड का वीडियो क्लिप 67,000 डॉलर की कीमत पर बेचा था। फरवरी में ही एक 10 साल पुराना बिल्ली वाला मीम करीब 6 लाख डॉलर में बिका था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story