×

Buying a House: इस दिवाली इन बैंकों के साथ करें घर बनाने का सपना, यहां है सबसे Home Loan

Buying a House: दरअसल, फेस्टिव सीजन में अलग-अलग बैंक अलग-अलग आकर्षक ब्याज दरों पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में आपके पास इस दिवाली घर बनने का सपना साकार हो सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 31 Oct 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 5:15 AM GMT)
Buying a House
X

Buying a House (सोशल मीडिया) 

Buying a House? अपने सपने का घर बनाने के लिए लोग जीवन की पूंजी का बड़ा हिस्सा खर्च कर देते हैं। होम लोन बड़े और लंबी अवधि के होते हैं, इसलिए कई लोग इसके सबसे कठिन काम मानते हैं। अगर किसी धन सलाहकार से होम लोन पर सलाह लेंगे तो आपको 'सही' ऋणदाता यानी बैंक पर ध्यान केंद्रित करने से इस पर पहले सभी उपलब्ध विकल्पों पर विचार करने की सलाह देगा, जो आपके लिए अच्छा सौद हो सके। इस वक्त भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है। दिवाली जैसा बड़ा पर्व आना बाकी है। इस सीजन में लोग घर अधिक खरीदते हैं, क्योंकि धनतेरस और दिवाली में घर में प्रवेश करना शुभ माना जाता है। इस वजह से रेडी टू मूव या फिर घर निर्माण की मांग अधिक बढ़ जाती है।

सिबिल स्कोर पर भी निर्भर करेगी दर

इस दिवाली आप भी कुछ ऐसा ही प्लान बना रहे है तो आपके लिए शानदार मौका है। दरअसल, फेस्टिव सीजन में अलग-अलग बैंक अलग-अलग आकर्षक ब्याज दरों पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में आपके पास इस दिवाली घरhome loan,interest rates on home loans,HDFC Bank,ICICI Bank,Bank of Baroda,Kotak Mahindra Bank,IDFC First Bank,home loan interest rates,interest rates,personal finance,CIBIL score बनने का सपना साकार हो सकता है। बैंक सिबिल स्कोर के आधार पर ग्राहकों को लोन मुहैया करवाता है। उच्च क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं को आमतौर पर कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करता है, जबकि कम स्कोर वाले लोगों को उच्च ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। तो आइये आपको बताते हैं कि देश की कौन सी बैंक हैं जो कम ब्याज दर पर ग्राहकों को होम लोन उपलब्ध करवा रही हैं।

SBI

अब तक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक विशेष अभियान के तहत - 8.6 प्रतिशत से 9.65 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर पर होम लोन की पेशकश कर रहा है। वहीं, जिन का 750 प्लस के सिबिल स्कोर है, उन्हें बैंक 8.6 प्रतिशत प्रभावी दर से होम लोन प्रदान कर रहा है। 700-749 के बीच सिबिल स्कोर वाले लोग 8.7 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। यह सामान्य ब्याज दर (जिसे कार्ड दर के रूप में जाना जाता है) से 55-65 आधार अंक तक अपेक्षाकृत सस्ता है।

ICICI Bank

निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक 35 लाख रुपए तक की लागत वाले घरों के लिए 9.25 प्रतिशत से 9.65 प्रतिशत (वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए) और 9.40 प्रतिशत से 9.80 प्रतिशत (स्वरोजगार के लिए) के बीच गृह ऋण दे रहा है। ₹35 से 75 लाख तक के होम लोन के लिए ब्याज दर 9.5-9.8 प्रतिशत (वेतनभोगी कर्मचारी) और स्व-रोज़गार के लिए 9.65 - 9.95 प्रतिशत के बीच है। ₹75 लाख से अधिक के ऋण के लिए ब्याज दर 9.6-9.9 प्रतिशत (वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए) और 9.75-10.05 प्रतिशत (स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए) के बीच है।

HDFC Bank

देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को सालना8.75 से 9.40 प्रतिशत के बीच होम लोन प्रदान कर रहा है। इसके अलावा विशेष गृह ऋण दर 8.5 से 9.15 प्रतिशत के बीच है।

BOB

बैंक ऑफ बड़ौदा वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी दोनों व्यक्तियों को 8.4 से 10.60 प्रतिशत के बीच ब्याज दर पर गृह ऋण प्रदान कर रहा है। आप चाहें तो यहां से होम लोन लेकर अपने घर तैयार कर सकते हैं।

Kotak Mahindra Bank:

कोटक महिंद्रा बैंक: यह निजी ऋणदाता ब्याज दर पर होम लोन प्रदान करता है जो वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए 8.7 प्रतिशत और स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए 8.75 प्रतिशत से शुरू होती है।

IDFC First Bank

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: निजी ऋणदाता ब्याज दर पर गृह ऋण प्रदान करता है जो वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए 8.75 प्रतिशत और स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए 8.85 प्रतिशत से शुरू होती है। यह सालाना दर है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story