×

Byju Raveendran Net Worth: ​​​​​​​बाप रे बाप! बायजूस के CEO रवीन्द्रन की कमाई आपके होश उड़ा देगी

Byju Raveendran Net Worth 2024: बायजूस कंपनी में जारी नकदी संकट के बीच बायजू रवींद्रन की नेट वर्थ जीरो हो गई है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 4 April 2024 12:01 PM GMT
Byjus​​​​​​​ के CEO बायजू रवीन्द्रन की नेटवर्थ हुई जीरो, बीते साल थे अरबपति
X

Byju Raveendran (Photo Credit- Social Media)

Byju Raveendran Net Worth: आपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगा कि समय कभी भी एक जैसा नहीं रहता है, किसी भी पल कुछ भी हो सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ है एडटेक कपंनी बायजूस (Byju's) के फाउंडर बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) के साथ, जिसे जानकर हर कोई हैरान है। खबर है कि बायजूस कंपनी में जारी नकदी संकट के बीच रवींद्रन की नेट वर्थ जीरो हो गई है। जबकि बीते साल ही उनकी कुल संपत्ति करीब 17,545 करोड़ रुपये के करीब थी। लेकिन अब उनकी नेट वर्थ शून्य (Byju Raveendran Net Worth Zero) हो चुकी है। फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की नई लिस्ट में उनकी नेटवर्थ जीरो आंकी गई है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में पिछले साल की लिस्ट के मुकाबले केवल चार लोग ही इससे बाहर हुए हैं। इनमें बायजू रविंद्रन भी एक हैं।

सालभर पहले थे अरबपति

बायजू रवींद्रन एजुकेशन सेक्टर के सबसे बड़े स्टार्टअप Byju's के फाउंडर हैं। सालभर पहले उनका नाम देश के सबसे युवा अरबपतियों की लिस्ट में शामिल था। बीते साल 4 अप्रैल, 2023 को उनकी नेट वर्थ 2.1 बिलियन डॉलर यानी करीब 17,545 करोड़ रुपये थी। जो कि एक ही साल में घटकर जीरो हो गई है। यह जानकारी फोर्ब्स की बिलेनियर इंडेक्स 2024 (Forbes Billionaire Index 2024) में सामने आई है। बता दें पिछले काफी समय से बायजूस कंपनी में नकदी संकट जारी है। कंपनी के कर्मचारियों को सैलरी तक नहीं मिल पा रही है। एक साल से जारी इस संकट के बाद कंपनी की वैल्यूएशन (Byju's Valuation) सालभर में 22 अरब डॉलर से घटकर एक अरब डॉलर पर आ गई है। इसी वजह से रवींद्रन की नेट वर्थ शून्य कर दी गई है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CEO के पद से हटाने के लिए हुई थी वोटिंग

बताते चलें कि बायजू रवींद्रन और कंपनी के कुछ निवेशकों में विवाद के बाद हाल ही में बायजूस शेयरहोल्डर्स और पार्टनर्स ने मिलकर बायजू रवींद्रन को CEO के पोजीशन से हटाने के लिए एक साथ वोटिंग की थी। वहीं, यह कंपनी बीते काफी समय से अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने और सैलरी नहीं देने को लेकर भी चर्चा में बनी हुई थी। खबरों के मुताबिक, कंपनी द्वारा जनवरी 2024 से ही अपने एम्प्लोयी को सैलरी नहीं दिया जा रहा है। साथ ही कंपनी में लगातार छंटनी भी जारी है।

2011 में हुई थी कंपनी की स्थापना

बायजू रवींद्रन ने साल 2011 में बायजूस कंपनी की स्थापना की गई थी, जो कि एजुकेशन सेक्टर के सबसे बड़े स्टार्टअप में से एक रहा। स्थापना के बाद से कंपनी को काफी फंडिंग भी हासिल हुई और कोरोना महामारी के दौरान कंपनी के बिजनेस में काफी अधिक उछाल देखने को मिला। इसका नतीजा यह रहा कि इस कंपनी ने साल 2022 में 22 अरब डॉलर की बड़ी वैल्युएशन हासिल कर ली। लगातार सफलता हासिल होने के बीच कंपनी के फाइनेंशियल डिस्क्लोजर और दूसरे विवादों ने कंपनी को झटके पर झटके दिए। जिसका सीधा असर वैल्यूएशन पर भी देखा गया।

Shreya

Shreya

Next Story