×

Calculate PPF Investment: अगर है सीमित आय... बनाना है कुछ सालों में करोड़पति तो यहां करें निवेश

Calculate PPF Investment: पीपीएफ खात EEE श्रेणी में आता है। यहां पर निवेशक अपनी 1.5 लाख रुपये तक की वार्षिक जमा राशि पर धारा 80सी के तहत आयकर लाभ का दावा कर सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Sep 2023 2:14 PM GMT
PPF Calculator
X

PPF Calculator (सोशल मीडिया) 

Calculate PPF Investment Interest Rate: हर किसी का सपना होता है कि वह करोड़पति हो। जीवन में करोड़ रुपये इक्कठा करना आसान बात नहीं है। अगर आप सीमित आय अर्जित करने वाले व्यक्ति हैं तो यह काम और भी मुश्किल है। दो ही लोगों के पास करोड़पति बनाने का चांस होता है। पहला या तो वह कारोबारी हो। दूसरा या तो वह नौकारी में हो और उसका वेतन उच्च हो। अगर कोई महीने 50 हजार रुपए कमा रहा है तो वह करोड़पति जल्दी नहीं बना सकता है। बर्शेत वह जब तक अच्छी बचत करते हुए कहीं अच्छी जहग निवेश न किया हो।

सरकार पीपीएफ पर इतना दे रही ब्याज

तो आज हम आपको इस लेख के माध्मय से सीमित आय वालों को बताएंगे कि कहां निवेश करें, जिससे वह कुछ सालों के अंदर करोड़पति बना सकें। इस वक्त पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) भारत में एक लोकप्रिय दीर्घकालिक बचत योजना है। PPF पर सरकार 1 अप्रैल 2023 से 7.1 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रही है। ऐसे में कोई भी निवेश अगर अधिक लाभ कमाना चाहता है तो अपने किसी भी नजदीक बैंक या डाकघर में पीपीएफ खाता खोल सकता है। यहां पर निवेशक सालाना न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकता है। पीपीएफ की परिपक्व अवधि 15 वर्ष निर्धारित की गई है।

जानिए क्या कहना है विशेषज्ञों का?

मध्यम निवेश के साथ एक करोड़ कमाना मुश्किल होगा, लेकिन पर्सनल फाइनेंस विशेषज्ञों का कहना है कि पीपीएफ कंपाउंडिंग की ताकत से यह काम कर सकता है। व्यक्ति अपने पीपीएफ खाते को 5 साल के ब्लॉक में अनंत बार बढ़ा सकते हैं। "जब आप अपने पीपीएफ खाते का विस्तार कर रहे हैं, तो आपको निवेश विकल्प के साथ एक विस्तार चुनना चाहिए क्योंकि यह आपको दोनों पीपीएफ परिपक्वता पर ब्याज प्राप्त करने में सक्षम करेगा। सरल शब्दों में कहें तो सेवानिवृत्ति के समय कोई भी अपने पीपीएफ खाते में एक करोड़ से अधिक जमा कर सकता है।

ऐसे बनेंगे PPF से करोड़पति

यदि कोई कमाने वाला व्यक्ति 15 वर्ष पूरे होने के बाद अपने पीपीएफ खाते को दो बार बढ़ाता है, तो वह 25 वर्षों में भारी संपत्ति अर्जित कर करोड़पति बन सकता है। ऐसे में अगर कोई पीपीएफ खाताधारक अपने पीपीएफ खाते में प्रति वर्ष 1.50 लाख रुपए का निवेश कर रहा है (वह मासिक भुगतान को 8333.3 रुपये की किस्तों में भी विभाजित कर सकता है) तो उसके 25 साल के निवेश के बाद उसके पीपीएफ खाते में परिपक्वता राशि 1,03,08,015 रुपये के आसपास होगी। पूरी अवधि के लिए पीपीएफ ब्याज दर फ्लैट 7.10 प्रतिशत प्रति वर्ष मानते हुए निवेशित मूल्य 37,50,000 रुपए होगी और ब्जाय से उसके 65,58,015 रुपये मिलेगा।

जानिए क्या है PPF में टैक्स छूट के नियम

पीपीएफ खात EEE श्रेणी में आता है। यहां पर निवेशक अपनी 1.5 लाख रुपये तक की वार्षिक जमा राशि पर धारा 80सी के तहत आयकर लाभ का दावा कर सकता है। इसके अलावा किसी की पीपीएफ परिपक्वता राशि भी कर-मुक्त है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story