×

car waxing and polishing : जानें आपकी कार की चमक बरकरार रखने के लिए वैक्स तथा पोलिश में क्या है बेहतर

Car Wax and Polish : कार वैक्स (car wax kit) कार की चमक को बनाए रखने के लिए कार की सतह के ऊपर लगाई गई वैक्स की एक पतली परत होती है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 Dec 2021 7:22 AM GMT
Car Wax and Polish
X

Car Wax : अक्सर देखा गया है कि कारों के लगातार इस्तेमाल से कुछ समय बाद उनकी चमक कम हो जाती है। वापस से चमक लाने के लिए कार मालिक इसे पॉलिश या वैक्स (car wax machine) करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पॉलिशिंग या वैक्सिंग (Car polish price in india) में क्या अंतर है और कितने समय बाद इसे करना सही माना जाता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के जरिए इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं-

जानें क्या है कार वैक्स?

कार वैक्स (car wax kit) कार की चमक को बनाए रखने के लिए कार की सतह के ऊपर लगाई गई वैक्स की एक पतली परत होती है। यह वैक्स बिना किसी रगड़ के आपकी कार के बॉडीशेल (Car bodyshale) अर्थात ऊपरी परत पर एक सुरक्षात्मक और चमकदार परत बनाता है। कार वैक्स का मूल कार्य पेंट को एक सुरक्षात्मक कोटिंग प्रदान करना और उसकी चमक को बढ़ाना है। यह कार की बॉडी को हवा, पानी, धूल और धूप से बचाए रखने में भी मदद करता है।

जानें क्या है कार पॉलिश?

कार पॉलिश (Car polish) कार की सतह से मामूली खरोंच और निशानों को हटाने के लिए घर्षण का उपयोग करती है। अमूमन पॉलिश का उपयोग तब किया जाता है जब कार पर पेंट की चमक हल्की हो गई हो या ऑक्सीकरण के चलते कार की चमक खो गई हो। कार पॉलिश का उपयोग मामूली जंग के धब्बे से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। अधिकतम तौर पर कारों को धोने के बाद उसकी सतह पर पॉलिश की जाती है।

जानें क्या है कार वैक्स और पॉलिश में अंतर?

कार वैक्स और पॉलिश के बीच मुख्य अंतर यह है कि कार पॉलिशिंग के माध्यम से कारों की सतह चमकदार हो जाती है, लेकिन पॉलिश के चलते होने वाला घर्षण कार की सतह को नुकसान पहुंचाता है। वहीं दूसरी ओर वैक्सिंग में मौजूद मोम का अघुलनशील पानी कार पर एक परत बना देता है जो कार को पानी, भारी बारिश, एसिड रेन जैसी अन्य चीजों से बिना किसी नुकसान के लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है।

जानें कार में सबसे पहले किसका इस्तेमाल किया जाता है?

आमतौर पर यदि इस्तेमाल की बात करें तो तो कार को धोने के बाद सबसे पहले पॉलिश की जाती है, जबकि कार को धोने और पॉलिश करने के बाद ही उसपर वैक्स लगाया जाता है। साधारण शब्दों में कहें तो कार आई सतह पर वैक्स का इस्तेमाल पॉलिश की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए किया जाता है।

क्या इससे कोई भी कोई नुकसान हो सकता है?

बेशक इन सबका का अत्यधिक इस्तेमाल कार को नुकसान भी पहुंचाता है। पॉलिश का उपयोग करने से अक्सर कार की पेंट में रगड़ आ जाती है। वहीं वैक्स का उपयोग करने से कोई स्पष्ट नुकसान तो नहीं होता है लेकिन वैक्स धूप के संपर्क में आने से गर्म हो जाता है, जिससे कार की सतह पर लगा वैक्स धूप में पिघल सकता है।

जानें कौन है कम खर्चीला?

कार पॉलिश की तुलना में कार वैक्स कम खर्चीला होता है क्योंकि इसे लगाने के लिए सिर्फ एक फोम की आवश्यकता होती है। वहीं वैक्स की तुलना में कार पॉलिशिंग थोड़ा अधिक महँगा होता है। आजकल बाजार में फ्रिक्शनलेस पॉलिश भी उपलब्ध हैं जिसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे देने पड़ते हैं। अगर आप अपनी कार की सतह के पेंट की सुरक्षा के लिए एक किफायती लेकिन सुरक्षित विकल्प चाहते हैं तो कार वैक्स आपके लिए बेहतर है।

कौन से वैक्स या पॉलिश का करें इस्तेमाल?

सबसे अहम सवाल जो उठता है वह है कि के कौनसा वैक्स या पॉलिश का इस्तेमाल करें, यह पूरी तरह से कार के इस्तेमाल और आपके बजट पर निर्भर करता है। अगर आप हमेशा अपनी कार को बिना दाग के चमकदार देखना चाहते हैं तो आपको कार पॉलिश के साथ-साथ वैक्स लगाने की भी जरूरत पड़ेगी, लेकिन अगर आपकी कार का पेंट पहले से ही बेहतर है तो सिर्फ कार पॉलिश करने से ही आपका काम चल सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story