×

Card-Less Cash: ATM पर मिलेगी कार्ड लैस ट्रांजैक्शन की सुविधा, UPI भी करेगा काम

Card-Less Cash Withdrawal: आरबीआई ने एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके तहत अब देश के सभी बैंकों और एटीएम मशीन ऑपरेटरों को कार्ड के बिना नकद निकालने की सुविधा देनी होगी।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 19 May 2022 5:33 PM GMT
Card-Less Cash Withdrawal
X

बिना कार्ड के कैश (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Card-Less Cash Withdrawal Facility: अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए साथ एटीएम कार्ड रखने के झंझट से मुक्ति मिलने वाली है। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि आप घर से पैसे निकालने के लिए एटीएम निकलते हैं, लेकिन एटीएम कार्ड ले जाना भूल जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आप गलती से कार्ड एटीएम मशीन (ATM Machine) के पास ही छोड़ देते हैं। अब इन सारे झंझटों से मुक्ति मिलने वाली है। क्योंकि अब आप बिना कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

आरबीआई का नया नोटिफिकेशन

देश की सुप्रीम बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक नया नोटिफिकेशन (RBI Notification) जारी किया है। जिसके तहत अब देश के सभी बैंकों और एटीएम मशीन ऑपरेटरों को कार्ड के बिना नकद निकालने की सुविधा देनी होगी। अभी देश के कुछ चुनिंदा बैंक ही अपने बैंक के एटीएम मशीन पर ये सुविधा देते हैं। इनमें निजी क्षेत्री को दोनों बड़ी बैंक एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक आगे हैं।

फिलहाल एक बैंक के ग्राहक अपने ही बैंक पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। मगर रिजर्व बैंक का नियम लागू होने के बाद अब देश के सारे बैंक और एटीएम मशीन पर ये सुविधा लोगों को मिलेगी। बता दें कि आऱबीआई ने अपने दिशानिर्देशों में साफ कर दिया है कि कार्ड लैस तरीके से होने वाले सभी तरह के ट्रांजैक्शन शुल्क मुक्त होंगे।

UPI भी करेगा काम

लेन-देन में यूपीआई का आज के दिन में क्या महत्व है, ये कोई बताने वाली बात नहीं है। इसके जितना सस्ता डिडिटल लेन – देन का विकल्प फिलहाल बाजार में दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा है। आरबीआई ने इसकी उपयोगिता को देखते हुए इसके कार्यक्षेत्र में वृद्धि करने का फैसला लिया है। अब यही यूपीआई आपको एटीएम मशीन से बिना कार्ड के नकद निकालने में भी मदद करेगा।

रिजर्व बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में सभी बैंकों और एटीएम ऑपरेटरों को अपनी एटीएम मशीन यूपीआई से इंटीग्रेट करने के लिए कहा है। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को भी निर्देश दिए गए हैं। रिजर्व बैंक का मानना है कि इस सर्विस से ग्राहकों की सुविधा का विस्तार होगा और एटीएम पर होने वाले फर्जीवाड़े की घटनाओं पर अंकुश लगेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story