×

Cardless Cash Withdrawal: SBI ने शुरू की बिना एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा, बस करना होगा ये काम

Cardless Cash Withdrawal: एसबीआई की ओर से योनो ऐप के लिए पेश हुए नए संस्करण में कई सारे नए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) फीचर शामिल हैं। इसमें स्कैर और पे, कॉन्ट्रैक भुगतान, अन्य लोगों के बीच पैसे का अनुरोध, और इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी शामिल है।

Viren Singh
Published on: 3 July 2023 12:54 PM GMT
Cardless Cash Withdrawal: SBI ने शुरू की बिना एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा, बस करना होगा ये काम
X
Cardless Cash Withdrawal (सोशल मीडिया)

Cardless Cash Withdrawal: क्या आपने पहले कभी सोचा होगा कि एक दिन ऐसा भी आएगा कि बिना ATM ार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकलेगा। इस आधुनिक युग में हर वो चीज संभव है, जो लोगों ने सोची नहीं होंगी। तभी तो अब बिना कार्ड के एटीएम मशीन पैसा निकाल रही है। ऐस फीचर्स के आने से कई लोगों को राहत मिली है। जिनका एटीएम कार्ड खो गया है और लेने के लिए अप्लाई किया है, तो बो भी पैसा निकाल सकेंगे। दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने डिजिटल बैंकिंग एप्लिकेशन योनो को रिवैम्पड करते हुए इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (आईसीसीडब्ल्यू (ICCW)) फीचर लॉन्च किया है।

नए संस्करण में होंगी यह सुविधाएं

एसबीआई की ओर से योनो ऐप के लिए पेश हुए नए संस्करण में कई सारे नए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) फीचर शामिल हैं। इसमें स्कैर और पे, कॉन्ट्रैक भुगतान, अन्य लोगों के बीच पैसे का अनुरोध, और इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी शामिल है। इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैस निकासी सुविधा एसबीआई ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड का उपयोग किए बिना भारत में किसी भी एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देगा। ग्राहक क्यूआर कोड जेनरेट करने के लिए अपने योनो ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जिसे वे एटीएम में स्कैन करके नकदी निकाल सकते हैं।

बैंक ने एक प्रेस नोट में कहा कि योनो ऐप का अपडेट संस्करण अन्य बैंकों के ग्राहकों को योनो यात्रा शुरू करने के लिए सशक्त बनाएगा। उन्हें एसबीआई का परिवार का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

ऐसे निकालें पैसा

ICCW सुविधा भारत के सभी एटीएम पर उपलब्ध है, जो UPI भुगतान का समर्थन करते हैं। सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने स्मार्टफ़ोन पर YONO ऐप का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करना होगा। उनके पास एक पंजीकृत यूपीआई आईडी भी होनी चाहिए। क्यूआर कोड जेनरेट करने के लिए ग्राहकों को योनो ऐप खोलना होगा और "कैश विडड्रॉल" सेक्शन में जाना होगा। फिर उन्हें वह राशि दर्ज करनी होगी, जितनी ग्राहक निकालना चाहता है। अपना पसंदीदा एटीएम चुना होगा।

इसके बाद ऐप एक क्यूआर कोड जनरेट करेगा। इसके बाद ग्राहक एटीएम पर क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। फिर एटीएम ग्राहक से यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए कहेगा। एक बार यूपीआई पिन दर्ज करने के बाद एटीएम नकदी निकाल देगा।

अत्याधुनिक डिजिटल बैंकिंग समाधान के लिए समर्पित

ICCW सुविधा SBI ग्राहकों के लिए एटीएम से नकदी निकालने का एक सुविधाजनक तरीका है। ग्राहकों को एटीएम ऑपरेटर के साथ अपने एटीएम कार्ड का विवरण साझा करने की आवश्यकता नहीं है। एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि एसबीआई अत्याधुनिक डिजिटल बैंकिंग समाधान पेश करने के लिए समर्पित है, जो प्रत्येक भारतीय को वित्तीय स्वतंत्रता और सुविधा के साथ सशक्त बनाता है। हमारे ग्राहकों की निर्बाध और अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए योनो ऐप को नया रूप दिया गया है। सुखद डिजिटल अनुभव। यह 'प्रत्येक भारतीय के लिए योनो' मिशन को वास्तविकता बनाने के हमारे लक्ष्य को पूरा करेगा।

जानें कब हुआ लॉन्च और कितने लोग करते हैं उपयोग

एसबीआई ने कहा कि योनो को बाजार में 2017 में लॉन्च किया गया। स्थापना के बाद से अब तक योनो के पास 6 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं हैं और यह देश का सबसे भरोसेमंद डिजिटल बैंकिंग ऐप है। FY23 में YONO का उपयोग सभी बचत खातों में से 64% या 78.60 लाख खाते प्राप्त करने के लिए किया गया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story