×

Cash Deposit Rule : बैंक खाते थे पैसा जमा करने और निकालने के नियमों में आज से हुआ बदलवाब, जाने नया नियम

Banking Rule Change : केंद्र सरकार ने एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा करने अथवा निकालने पर आधार कार्ड या पैन कार्ड दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 Jun 2022 3:52 AM GMT
Bank Rule
X

Bank Rule (Image Credit : Social Media)

Cash Deposit Rule : केंद्र सरकार ने बैंक में लेन-देन से जुड़े नियमों को लेकर बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक यदि आप एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की राशि निकालते अथवा जमा करते हैं तो इसके लिए बैंक में आपको आधार कार्ड (Aaadhar card) या पैन कार्ड (Pan card) दिखाना अनिवार्य होगा। बैंक में लेनदेन से जुड़े यह नियम आज 26 मई से ही लागू हो रहे हैं। नए नियमों के तहत करंट अथवा सेविंग अकाउंट पर यदि खाताधारक एक वित्तीय वर्ष के भीतर 20 लाख रुपये से अधिक का लेनदेन करता है तो उसे आधार कार्ड या पैन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा।

सीबीडीटी ने कहा बॉयोमेट्रिक पुष्टि करना अनिवार्य

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा हाल ही में जारी किए गए एक अधिसूचना में बताया गया कि किसी भी डाकघर अथवा बैंक मैं खाता खुलवाने के लिए तथा क्रेडिट खाता खोलने के लिए बायोमेट्रिक पुष्टि करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही यदि खाताधारक एक वित्तीय वर्ष में किसी बड़ी राशि को अपने बैंक खाते में जमा करता अथवा बैंक खाते से निकालता है तो उसे आधार कार्ड या पैन कार्ड की जानकारी देकर बायोमेट्रिक पुष्टि कराना अनिवार्य होगा। सीबीडीटी के इस नए अधिसूचना को लेकर फाइनेंसियल जगत के एक्सपर्ट इसे एक सराहनीय कदम बता रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस नियम के लागू होने से नकदी के आवागमन पर सरकार बेहतर तरीके से नजर रख सकेगी तथा वित्तीय लेनदेन में पारदर्शिता लाने से किसी भी संदिग्ध नकद पर नजर रखी जा सकेगी।

बैंकों में पैन और आधार दोनों का कर सकते हैं इस्तेमाल

वर्तमान में आयकर से जुड़े किसी भी कार्य को करने के लिए आपको पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है। मगर सरकार की ओर से उन लोगों को सहूलियत भी दी गई है जिनके पास पैन कार्ड नहीं है। यदि आयकर से जुड़े काम में आपसे पैन कार्ड मांगा जाए तो आप पैन कार्ड की अनुपस्थिति में आधार कार्ड की बॉयोमेट्रिक पहचान देकर भी अपना काम कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story