×

Textile Items: सस्ते इंपोर्ट को रोकने के लिए सरकार उठाने जा रही एक कदम

Textile Items: तकनीकी कपड़ा विशिष्ट कार्य करने के लिए निर्मित होते हैं, इसलिए गुणवत्ता सुनिश्चित करना सर्वोपरि है। गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) 107 तकनीकी वस्त्र वस्तुओं पर विचाराधीन हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 Jan 2023 7:42 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 7:52 AM GMT)
Textile Items
X

Textile Items (सोशल मीडिया) 

Ministry of Textiles: केंद्र सरकार कपड़ा के खराब गुणवत्ता वाले उत्पादों के आयात की जांच और देश में निर्मित इन उत्पादों के लिए बेहतर मानक सुनिश्चित करने के लिए एक कदम उठाने जारी है। सरकार गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (QCO) के तहत सर्जिकल दस्ताने, पीपीई किट, बुलेटप्रूफ कपड़े, आग प्रतिरोधी कपड़े जैसे 107 तकनीकी कपड़ा आइटम लाने पर विचार कर रही है। दरअसल, चीन से सस्ते उत्पादों की डंपिंग में कटौती करने के लिए सरकार द्वारा QCO विधि का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। अब और तकनीकी कपड़ा वस्तुएं लाने की योजना पर विचार कर रही है।

तकनीकी कपड़ा होते हैं विशिष्ट कार्य के लिए

कपड़ा मंत्रालय के सचिव रचना शाह बताया कि चूंकि तकनीकी कपड़ा विशिष्ट कार्य करने के लिए निर्मित होते हैं, इसलिए गुणवत्ता सुनिश्चित करना सर्वोपरि है। गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) 107 तकनीकी वस्त्र वस्तुओं पर विचाराधीन हैं। इसके अलावा 19 जियो-टेक, 12 प्रो-टेक, 22 एग्रो-टेक और 6 मेडी-टेक के लिए क्यूसीओ विचाराधीन हैं। हालांकि मेडी-टेक की 48 वस्तुएं पहले से ही केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के तहत आती हैं।

500 से अधिक विकसित हैं बीआईएस

राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन के मिशन निदेशक आर वी महेंद्र गौड़ा ने कहा कि तकनीकी कपड़ों पर 500 से अधिक भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) विकसित किए गए हैं। वहीं, बीआईएस उद्योग की आवश्यकता के अनुसार ऐसे 40 और मानक विकसित करने पर काम कर रहा है। क्यूसीओ के माध्मय से यह सुनिश्चित करना होता है कि घरेलू स्तर पर निर्मित किए जा रहे उत्पाद गुणवत्ता मानदंडों खरा है या नहीं।

होगी इस तकनीकि से गुणवत्ता बेहतर

उन्होंने कहा कि अगर हमारी गुणवत्ता बेहतर होगी तो हम कहीं और से होने वाले सस्ते आयात में कटौती कर सकते हैं। देश में बहुत सी चीजें डंप कर दी जाती हैं क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। और बिना ज्यादा जागरूकता के इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसलिए क्यूसीओ भी जागरूकता पैदा करेंगे," राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन के मिशन निदेशक आर वी महेंद्र गौड़ा ने कहा।

कपड़ा मंत्रालय ने दी यह मंजूरी

इस बीच, कपड़ा मंत्रालय ने दो दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है। तकनीकी वस्त्रों में अकादमिक संस्थानों को सक्षम बनाने के लिए निजी और सार्वजनिक संस्थानों के लिए 'तकनीकी वस्त्रों में इंटर्नशिप सहायता अनुदान के लिए सामान्य दिशानिर्देश (जीआईएसटी) और फ्लैगशिप के तहत राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन (एनटीटीएम) का कार्यक्रम की मंजूरी मिली गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story