×

आम आदमी को लगा महंगाई का तगड़ा झटका, दूध से लेकर LPG तक महंगे हुए ये सामान

Changes From 1st July 2021: एक जुलाई से नए महीने की शुरुआत के साथ ही आम आदमी को तगड़ा झटका लगा है। आज से दूध से लेकर एलपीजी के दाम बढ़ गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 July 2021 5:24 AM GMT
आम आदमी को लगा महंगाई का तगड़ा झटका, दूध से लेकर LPG तक महंगे हुए ये सामान
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Changes From 1st July 2021: बीते कुछ महीनों से आम आदमी को कई मोर्चे पर महंगाई का सामना करना पड़ा रहा है। इस बीच आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है। दरअसल, आज यानी 1st जुलाई 2021 से नया महीना शुरू हो चुका है और इसी के साथ रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली कई चीजों के दाम भी बढ़ गए हैं।

लोग पहले ही पेट्रोल और डीज़ल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से परेशान हैं, ऐसे में अब रोजमर्रा की अन्य चीजें भी महंगी होने से आम आदमी की जेब और घर के बजट पर सीधा असर पड़ने वाला है। आज से LPG सिलेंडर से लेकर दूध और बैंक की सर्विस का भी चार्ज महंहगा हो रहा है। तो चलिए जानते हैं कि 1 जुलाई 2021 से क्या क्या बदल (Changes From 1st July 2021) गया है।

सिलेंडर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

LPG हुई महंगी

1 जुलाई 2021 से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Rates) में बदलाव किया जाता है। ऐसे में जुलाई की शुरुआत (1st July 2021) में भी रसोई गैस के दाम बदले गए हैं। अब आपको बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए अब 25 रुपये अधिक चुकाने होंगे।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर घरेलू सिलेंडर के दाम अब 834 रुपये हो गए हैं। दिल्ली में अब 19 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर की कीमत 1550 रुपेय हो गई है, इसमें कुल 76 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं कोलकात में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर 861 रुपये मिलेंगे।

अमूल दूध (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अमूल दूध के दाम बढ़े

अमूल ने करीब डेढ़ साल बाद अपने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। अमूल दूध के दाम में आज यानी 1 जुलाई 2021 से बदलाव हो रहा है। अब अमूल के मिल्क प्रोडक्ट के लिए आपको अधिक कीमत चुकानी होगी। बता दें कि कंपनी की ओर से दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। इसकी जानकारी कंपनी ने बुधवार को दी है।

अब 1 जुलाई 2021 से अमूल ताजा 46 रुपये प्रति लीटर, अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर और अमूल शक्ति 52 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिलेंगे। अमूल द्वारा दूध के दाम बढ़ाए जाने के बाद अब ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अन्य कंपनियां भी अपने मिल्क प्रोडक्ट के दाम बढ़ा सकती हैं।

एसबीआई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बैंकिंग सर्विस के भी बढ़ गए चार्ज

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अब पैसा निकालने पर चार्ज बढ़ा दिया है। नए नियम के मुताबिक, अब महीने में चार बार ही आप पैसे निकाल सकेंगे। अगर इस अवधि में आप 4 बार से अधिक पैसे निकालते हैं तो फिर आपको 15 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना पडे़गा। ये नियम सभी बैंक ब्रांंच और एटीएम पर भी लागू होता है। इसके अलावा बैंक ने चेक को लेकर भी चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है।

आईटीआर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इनकम टैक्स रिटर्न

बता दें कि Income Tax के नियमों के मुताबिक, 30 जून तक ग्राहकों को इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरना था, लेकिन अगर आपने दो साल से अपना आयकर रिटर्न नहीं भरा है तो अब आपको एक जुलाई से डबल TDS चुकाना पड़ेगा। ये नया नियम उन लोगों पर लागू होगा जिनका हर साल 50 हजार रुपये से अधिक का टीडीएस कटता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story