×

1 जुलाई से बदल रहे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, न करें इग्नोर

Changes From 1st July 2021: एक जुलाई से जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब और बजट पर पड़ेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 Jun 2021 2:31 AM GMT
1 जुलाई से बदल रहे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, न करें इग्नोर
X

कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया

Changes From 1st July 2021: सात दिन बाद नया महीना शुरु होने वाला है और इसी के साथ कई बदलाव भी होने वाले हैं। जुलाई महीने (1st July 2021) की शुरुआत के साथ ऐसे कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जो कि आम आदमी की जेब और घर के बजट पर सीधा असर डालेंगे।

1 जुलाई 2021 से LPG, इनकम टैक्स समेत कई चीजें बदलने वाली हैं। इन बदलावों से आपकी आर्थिक जिंदगी पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए भूलकर भी इन्हें इग्नोर न करें। तो चलिए जानते हैं कि आखिर 1 जुलाई 2021 से क्या क्या बदलने (Changes From 1st July 2021) जा रहा है।

रसोई गैस सिलेंडर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

1 जुलाई 2021 से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम बदलने की संभावना है। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Rates) में बदलाव किया जाता है। ऐसे में जुलाई की शुरुआत (1st July 2021) में भी रसोई गैस के दाम बदले जा सकते हैं। हालांकि इस बात देखना होगा कि रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें बढ़ती है या नहीं।

(प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इनकम टैक्स (Income Tax)

अगर आपने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) नहीं भरा है तो फिर जल्दी ये काम निपटा लें। क्योंकि Income Tax के नियमों के मुताबिक, 30 जून तक रिटर्न नहीं भरने की स्थिति में आपको एक जुलाई से डबल TDS चुकाना पड़ेगा। हालांकि एक बार फिर से टैक्सपेयर्स को ITR फाइल करने के लिए एक और मौका दिया गया है। ITR फाइल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

एसबीआई बैंक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

SBI के बदलेंगे नियम

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी अपने कुछ नियमों में बदलाव करने वाला है, जो कि 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। दरअसल, SBI बैंक ब्रांच से पैसा निकालने और चेकबुक को लेकर नियम बदल रहा है। अब बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD) खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होगी। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा।

कैनरा बैंक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केनरा बैंक भी कर रहा ये बदलाव

केनरा बैंक (Canara Bank) 1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड (IFSC Code) बदलने जा रहा है। दरअसल, सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में हो चुका है। जिसके बाद अब बैंक का नया नाम केनरा बैंक है। केनरा बैंक ने कहा है कि सिंडिकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के IFSC Code में बदलाव किया गया है। ऐसे में ग्राहक अपना आईएफएससी कोड अपडेट करा लें। नहीं तो 1 जुलाई से NEFT, RTGS और IMPS जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। साथ ही सिंडिकेट के ग्राहकों को चेक बुक भी नया जारी करवाना होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story