×

1st June 2022: आज से कई चीजें हुई महंगी, जेब पर बढ़ेगा बोझ, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Changes From 1st June 2022: बुधवार एक जून (1st June 2022) से कुछ चीजें महंगी होने जा रही हैं, इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Jun 2022 2:01 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2022 2:01 AM GMT)
1st June 2022: एक जून से कई चीजें हो रही है महंगी, जेब पर बढ़ेगा बोझ, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर
X

एक जून (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Changes From 1st June 2022: मई महीने के समाप्त होने में अब चंद घंटे शेष रह गए हैं, ऐसे में कल की सुबह नए महीने के शुरूआत के साथ होगी। हर बार की तरह इस बार भी नया महीना कुछ छोटे-मोटे बदलाव के साथ आपका इंतजार कर रहा है। ये बदलाव आपके जेब पर बोझ बढ़ाने वाले हैं। कल यानि बुधवार एक जून (1st June 2022) से कुछ चीजें महंगी होने जा रही हैं, इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। तो आइए जानते हैं कि 1 जून कैसे आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है-

SBI बढ़ाएगी होम लोन

सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन (Home Loan) लेने वाले अपने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दिया है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, बढ़ी हुई ब्याज दरें कल यानि 1 जून 2022 से लागू होंगी।

एक्सिस बैंक के सर्विस चार्ज में बढ़ोतरी

निजी क्षेत्र की बड़ी बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) भी कल यानि 1 जून से महंगाई का झटका देने जा रही है। बैंक ने सैलरी और सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए सर्विस चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने औसत मासिक बैलेंस मांग को संसोधित कर 15 हजार रूपये से 25 हजार रूपये कर दिया है।

वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा

1 जून 2022 से गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा (Third Party Insurance) महंगा होने जा रहा है। इसका मतलब ये है कि अब आपको इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान अधिक करना होगा। नई दरें चार पहिया वाहन के अलावा दो पहिया वाहनों पर भी लागू होंगी। केंद्र सरकार ने बुधवार यानि 1 जून से थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम रेट में इजाफा कर दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद अब कार और बाइक के इंजन के हिसाब से बीमा कराने के लिए अधिक अधिक राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम

तेल कंपनियां हर महीने की शुरूआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Gas Price) की समीक्षा करती हैं और फिर दाम पर फैसला लेती हैं। ऐसी खबरें आ रही हैं कि रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर एकबार फिर महंगा हो सकता है। क्योंकि अंतराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story