×

Changes in December 2022: दिसंबर में बड़ा बदलाव, LPG की कीमत और बैंकों की छुट्टी समेत बदलेंगे ये सारे नियम

December 2022 Changes : इस दिसंबर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमत तथा बैंक की छुट्टियों समेत कई अन्य बड़े बदलाव देखने को जो रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Nov 2022 2:06 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2022 2:06 AM GMT)
LPG Price
X

LPG Price (Image Credit : Social Media)

December 2022 Changes: साल 2022 अपने अंत की ओर है। दो दिनों बाद इस साल का आखिरी महीना यानी दिसंबर शुरू हो जाएगा। अगले माह कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपके रोजमर्रा के जीवन को सीधा प्रभावित करेंगे। दिसंबर में एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम घट सकते हैं। 31 दिसंबर तक आप संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। सरकार से पेंशन पाने वाले लोगों को हर हाल में जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। तो आइए एक नजर विस्तार से इन बदलावों पर डालते हैं –

एलपीजी की कीमतों में बदलाव

1 दिसंबर को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ सकता है। अक्टूबर माह में खुदरा महंगाई में नरमी के संकेत मिलने के बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि सीएनजी और पीएनजी के दाम घट सकते हैं। जिसका असर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों पर पड़ेगा और दाम कम होंगे। हालांकि, यह एक दिसंबर की सुबह ही पता चल पाएगा।

आयकर रिटर्न की आखिरी तारीख

जो लोग वित्त वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न अभी तक दाखिल नहीं कर पाए हैं, वे 31 दिसंबर को जुर्माने के साथ आईटी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। यदि आपकी कुल आय 5 लाख रूपये से कम है तो आपको 1 हजार रूपये जुर्माना देना होगा। वहीं 5 लाख रूपये से अधिक होने पर जुर्माने का राशि बढ़कर 5 हजार रूपये हो जाएगी।

इसके अलावा संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर है। इस दरम्यान आप अपने रिटर्न में हुई चूक को सही करवा सकते हैं। अन्यथा आपके पास आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है।

बगैर जीवनप्रमाण पत्र के पेंशन पाना मुश्किल

पेंशनर्स के लिए जीवनप्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर यानी कल है। ऐसे में अगर इस महीने के अंत तक उन्होंने जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया तो अगले महीने यानी दिसंबर से उन्हें पेंशन पाने में मुश्किल हो सकती है। दरअसल, हर माह के अंत में सरकार से पेंशन हासिल करने वाले लोगों को अपना जीवनप्रमाण पत्र जमा करना होता है।

एटीएम से पैसा निकासी की प्रक्रिया में बदलाव

बैंक फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) लगातार अपने सिस्टम को दुरूस्त बनाने में जुटी हुई है। इसी कड़ी में बैंक ने एटीएम से पैसे निकासी की प्रक्रिया में कुछ बदलवा किए हैं। अब एटीएम मशीन में आप जैसे ही अपना कार्ड डालेंगे, आपके फोन पर एक ओटीपी जाएगा,जिसे एटीएम के स्क्रीन पर दर्ज करने के बाद ही नकद निकासी कर पाएंगे।

बैंकों में छुट्टियां

दिसंबर माह में बैंकों में छुट्टियां ही छुट्टियां हैं। अगले माह बैंक 13 दिन बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में महीने के दो शनिवार और चार रविवार शामिल हैं। इसके अलावा क्रिसमस और गुरू गोबिंद सिंहजी की जयंती भी शामिल है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story