×

Check Home Loan Top UP: क्या होता है होम लोन टॉप अप? जानें किसके लिए और कहां से लें यह लोन

Check Online Home Loan Top UP: टॉप-अप लोन बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा केवल उनके मौजूदा होम लोन लेने वालों के लिए उधार लेने का एक साधन है। यह आसानी से स्वीकृत हो जाता है और उधारकर्ताओं को लोन के लिए सटीक कारण बताने की आवश्यकता नहीं होती है।

Viren Singh
Published on: 16 Jun 2023 2:30 PM GMT
Check Home Loan Top UP: क्या होता है होम लोन टॉप अप? जानें किसके लिए और कहां से लें यह लोन
X
Check Online Home Loan Top UP (सोशल मीडिया)

Check Online Home Loan Top UP: आपने होम लोन का नाम सुना है, लेकिन क्या आप होम लोन टॉप अप के बारे में जानते हैं। अधिकांश लोगों के पास इसका जबाव आएगा नहीं। किसी भी व्यक्ति को सपनों का घर या फिर घर बनवाने में अपनी कमाई हुई पूंजी का बड़ा हिस्सा खर्च करता है। इसके लिए वह बैंकों से लोन लेता है। लेकिन कभी कभी व्यक्ति साथ ऐसा हो जाता है कि होम लोन से मिली राशि भी घर बनवाने में कम पड़ जाती है,क्योंकि घर को सुंदर दिखने के लिए काफी चीजों की जरूरत होती है, इसमें पेंटिंग से लेकर इंटीरियर डिजाइन तक शामिल होती है और इसमें सबसे अधिक पैसा खर्च होता है। इसलिए जब किसी होम लोन वाले को पैसे की जरूरत हो तो वह बैंक की ओर दोबारा रुख कर सकता है और यहां से होम लोन टॉप अप ले सकता है।

किसी लोन पर ले सकते हैं टॉप अप लोन

दरअसल, बैंक होम लोन पर टॉप अप, उन्हें ग्राहकों को प्रदान करती है, जिसका होम लोन चला रहा है। सवाल उठता है कि टॉप अप की सुविधा केवल होम लोन पर होती है या फिर अन्य लोन पर भी यह सुविधा मिलती है...तो आपको बता दें कि टॉप अप हर लोन पर मिलता है, बशर्ते ग्राहक जिस पर टॉप अप ले रहा है, वह लोन बैंक पर चल रहा हो। इस सुविधा के लिए बैंक ग्राहकों से ज्यादा जवाब सवाल नहीं करती है। यह अधिक दस्तावेज़ीकरण और सत्यापन के बिना पैसे उधार लेने का सबसे आसान तरीका है। यह अन्य उधार उपकरणों की तुलना में अधिक लचीलापन और बेहतर सुविधाएं भी प्रदान करता है।

टॉप-अप लोन कैसे काम करता है?

BankBazaar.com के सीईओ आदिल शेट्टी कहते हैं कि टॉप-अप लोन बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा केवल उनके मौजूदा होम लोन लेने वालों के लिए उधार लेने का एक साधन है। अधिकतम टॉप-अप ऋण राशि का अनुमान लगाने के लिए बकाया गृह ऋण राशि को संपत्ति के मूल्य से घटा दिया जाता है। टॉप-अप के बाद कुल बकाया राशि उसी एलटीवी सीमा के भीतर होनी चाहिए जिस पर ऋण जारी किया गया था। उदाहरण के लिए यदि आपको संपत्ति मूल्य के 80% के लिए ऋण के रूप में स्वीकृत किया गया था तो टॉप-अप सहित कुल बकाया मूलधन केवल 80% तक ही हो सकता है। आमतौर पर बैंकों को होम लोन पर टॉप-अप की अनुमति देने के लिए लगभग एक वर्ष के न्यूनतम नियमित पुनर्भुगतान की आवश्यकता होती है।

आसान जारी करना

एक टॉप-अप होम लोन आसानी से स्वीकृत हो जाता है और उधारकर्ताओं को लोन के लिए सटीक कारण बताने की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसका उपयोग अधिकांश कानूनी उद्देश्यों जैसे स्कूल या कॉलेज की फीस का भुगतान करने, शादी के खर्चों का प्रबंधन करने, छुट्टियों के खर्चों का भुगतान करने, दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा करने, व्यावसायिक उद्देश्यों आदि के लिए कर सकते हैं।

अत्यधिक सस्ती

एक टॉप-अप होम लोन बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती उधारी साधनों में से एक है जो व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए धन की अनुमति देता है। टॉप-अप लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क लगभग 0.50% है और ब्याज कारकों के आधार पर भिन्न होता है।

होम लोन टॉप अप कैसे करें अप्लाई

इसके लिए ग्राहकों को उस बैंक की शाखा या फिर उसकी आधिकारिक बेवसाइट में जाना होगा, जहां से उसका होम लोन चल रहा है। टॉप अप लोन के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको लोन मिल ताजा है तो इसका भुगतान होन लोन की किस्तों के साथ साथ करना होता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story