×

Checklist for New Homebuyers: क्या आप भी बड़े शहर में नया घर खरीदने का बना रहे प्लान, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Checklist for New Homebuyers: कई बार हमने आज घर खरीदने के एक्साइटमेंट में कुछ जरूरी पहलुओं को अनदेखा कर देते हैं जिसके कारण हमें ठगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Sep 2022 11:08 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2022 11:40 AM GMT)
Home
X

Home (Image Credit : Social Media)

Checklist for New Homebuyers: अपना घर हम सभी का सपना होता है। हालांकि घर खरीदने के लिए पैसे होने के बाद भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई बार हम बगैर ठीक तरीके से जांच किए घर खरीदने के लिए इन्वेस्टमेंट कर देते हैं जिसके कारण फ्रॉड का सामना करना पड़ता है ऐसे में किसी भी चल अचल संपत्ति को खरीदने के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए। फिर चाहे वह सामान्य कानूनी प्रक्रिया हो या स्थान चुनने की समझ। आइए जानते हैं कि प्रॉपर्टी खरीदने से पहले हमें किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए ताकि हम ठगी के शिकार ना हो सके।

नई संपत्ति खरीदते समय किन बातों का रखें विशेष ध्यान

डेवलपर का अतीत: नया घर या कोई अन्य प्रॉपर्टी खरीदने से पहले डेवलपर के अतीत के बारे में जानना बेहद आवश्यक है। कभी भी नया घर खरीदने से पहले यह गहन शोध करना आवश्यक है कि क्या डेवलपर ने अतीत में समय पर परियोजनाओं को वितरित किया है या नहीं।

रेरा रजिस्ट्रेशन: नई प्रॉपर्टी खरीदने तथा उसे खरीदने के लिए पेमेंट देने से पहले इस बात की पुष्टि जरूर करें कि खरीदी जाने वाली संपत्ति का पंजीकरण रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) के तहत किया गया है या नहीं, पंजीकृत होने के सबूत मिलने के बाद ही कोई भी प्रॉपर्टी खरीदें। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बिल्डर की प्रामाणिकता सुनिश्चित करता है और आपके निवेश की सुरक्षा करता है।

स्थान: नया घर खरीदने के लिए निवेश करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि जहां आप अपने नई प्रॉपर्टी या घर को खरीद रहे हैं वह स्थान आपके लिए सही है या नहीं। अगर आप किसी शहर में जमीन खरीदना चाहते हैं तो ज्यादातर प्रयास यह करना चाहिए कि वह शहर के मुख्य मैं ही स्थित हो। आपके नए घर के आस-पास स्कूल, सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं, ऑफिस, अस्पताल जैसी कुछ जरूरी चीजें मौजूद होनी चाहिए। साथ ही आस-पड़ोस के बाजारों के बारे में भी जरूर जानकारी इकट्ठा कर ले उसके बाद ही घर खरीदने के लिए निवेश करें।

सुविधाएं: एक बार जब आप स्थान और बिल्डर पर फैसला कर लेते हैं, तो आपको मिलने वाली सुविधाओं को समझना महत्वपूर्ण है। कभी भी नया घर या नई प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि क्या वह जगह स्थान आपके परिवार के जीवन शैली के अनुरूप है या नहीं। उन जगहों पर ही नया घर या प्रॉपर्टी खरीदने में निवेश करना चाहिए जहां आपके लिए तथा आपके परिवार के जीवन शैली के हिसाब से सभी सुविधाएं उपलब्ध हो। अगर बिल्डर इन सभी सुविधाओं के बारे में दावा करता भी है फिर भी आपको स्वयं इस बात का परीक्षण करना चाहिए।

होम लोन और बीमा: घर में निवेश करना एक बड़ा वित्तीय निर्णय है, और हर कोई ऋण के लिए अग्रिम भुगतान नहीं कर सकता है। इस प्रकार, होम लोन एक व्यवहार्य विकल्प है। अपने मौजूदा बैंक से संपर्क करें लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि निर्णय लेने से पहले आप अन्य बैंकों के साथ होम लोन की दरों की तुलना करें। इसके साथ ही कुछ इलाकों में विभिन्न आयु समूहों को प्रदान किए गए बीमा की उपलब्धता को समझना आवश्यक है।

भविष्य : नया घर खरीदने से पहले पूरे क्षेत्र के भविष्य के बारे में भी आकलन जरूर करें कि अगले कुछ वर्षों में उन क्षेत्रों में विकास की कौन सी विकास परियोजनाओं की शुरुआत की जाने वाली हैं अथवा कौन सी विकास परियोजनाएं मौजूदा वक्त में चल रही हैं जिससे आपको आपके घर के किराए की क्षमता का भी आकलन होगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story