×

बच्चों का पीपीएफ अकाउंट: ये बड़े फायदे का है, जानिए क्या होगा लाभ

PPF Account: बच्चों का पीपीएफ अकाउंट किसी भी बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। खाता बच्चे के नाम पर खुलवाया जा सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 May 2022 4:02 PM GMT
childrens ppf account
X

Childrens PPF Account। (Social Media)

PPF Account: वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हर कोई अपने और अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने में लगा हुआ है। किसी भी माता-पिता की यह पहली ख्वाहिश होती है कि उसके संतान का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित हो। हर माता-पिता इसके लिए अपने स्तर अनुसार कार्य करते हैं। आज आपको बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए एक ऐसे ही सरकार की स्कीम से रूबरू करवाएंगे, जो आपके बच्चे के लिए भविष्य में काफी लाभप्रद साबित हो सकता है।

सरकार की इस स्कीम का नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानि पीपीएफ (PPF Account)। आप में से काफी लोग अभी तक ये जानते होंगे कि इसका लाभ केवल व्यस्क उठा सकते हैं। लेकिन पूरी सच्चाई नहीं है। व्यस्क के साथ – साथ बच्चे भी इसका लाभ उठा सकते हैं। 18 साल से पहले किसी भी उम्र में पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। इस अकाउंट पर भी आपको वही सुविधाएं मिलेंगी, जो आपको अपने खाते पर मिलती हैं।

किसके नाम पर और कहां खुलेगा अकाउंट

बच्चों का पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) किसी भी बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। खाता बच्चे के नाम पर खुलवाया जा सकता है। यहां एक बात ध्यान देने वाली ये है कि एक बच्चे का अकाउंट मैनेज केवल एक शख्स ही कर सकता है। इसका मतलब है कि माता या पिता में से कोई एक ही मैनेज करेगा। वहीं, यदि आपके दो बच्चे हैं तो एक बच्चे का अकाउंट पिता और दूसरे बच्चे का अकाउंट पिता मैनेज करेगा। दोंनो बच्चों के खाता संरक्षक में सिर्फ माता या सिर्फ पिता का नाम नहीं हो सकता है।

कैसे खोलें खाता

पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए आपको बच्चे की फोटो, बच्चे का आयु प्रमाण पत्र (आधार या जन्म प्रमाण पत्र) पालक का केवाईसी दस्तावेज और शुरूआती योगदान के लिए एक चेक की जरूरत होगी। आप 500 रूपये के मासिक योगदान खाता खुलवा सकते हैं। इसके बाद आप 50 रूपये के गुणांक में कोई भी राशि डाल सकते हैं। बता दें कि बच्चा 18 की आयु पार करने के बाद स्वयं भी इसे हैंडल कर सकता है।

पीपीएफ खाते के फायदे

पीपीएफ खाते से आप कई प्रकार के फायदे ग्रहण कर सकते हैं। सबसे पहला फायदा ये है कि आपके बच्चे का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित हो जाएगा। आप इस खाते पर भी टैक्स में छूट पर दावा कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस अकाउंट पर अकाउंट खुलने के 1 साल बाद व 5 साल की मैच्योरिटी से पहले ऋण ले सकते हैं। हालांकि, यहां आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि ऋण की राशि उस राशि की 25 प्रतिशत से अधिक न हो जो उस अकाउंट में दूसरे साल शुरू होते ही मौजूद है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story