×

CNG PNG Price Hike: मुंबईकरों को जोरदार झटका, सफर करना होगा अब और महंगा, CNG-PNG के बढ़े दाम

CNG PNG Price Hike: बढ़ी हुई कीमतों के साथ मुंबई में अब एक किलो सीएनजी का दाम 89.50 रूपये पर पहुंच गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Nov 2022 2:56 AM GMT
Cng png price hike
X

CNG-PNG के बढ़ दाम (photo: social media )

CNG PNG Price Today 5 November 2022: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रह रहे लोगों को महंगाई का एक और झटका लगा है। CNG-PNG सप्लाई करने वाली कंपनी ने इनकी कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें रात 12 बजे से ही अमल में आ चुकी हैं। ऐसे में अब मायानगरी में अब सफर करने के लिए लोगों को और अधिक जेब ढ़ीली करनी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गैस वितरक कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी की कीमत में 3.5 रूपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 1.5 रूपये प्रति एससीएम का इजाफा किया है।

एमजीएल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि नई कीमतें आधी रात से प्रभाव में आ चुकी हैं। कंपनी ने अपने इस फैसले के पीछे बढ़ती लागत और गैस की कम आपूर्ति को जिम्मेदार ठहराया है। बढ़ी हुई कीमतों के साथ मुंबई में अब एक किलो सीएनजी का दाम 89.50 रूपये पर पहुंच गया है। वहीं, पीएनजी की नई कीमत 54 रूपये प्रति एससीएम पर जा पहुंची है।

पिछले माह भी बढ़े थे दाम

पिछले माह यानी अक्टूबर में भी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इजाफा कर त्यौहारी सीजन में मुंबईकरों को महंगाई का जोरदार झटका दिया था। तब गैस कंपनी ने सीएनजी की कीमत में 6 रूपये प्रति किलो का इजाफा किया था। वहीं, पीएनजी की कीमत में 4 रूपये एससीएम की बढ़ोतरी की गई थी।

दरअसल, इस साल महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) मुंबईकरों को झटके पे झटका देती रही। गैस वितरण कंपनी ने पिछले 8 माह में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी की है। जिससे मुंबई में सफर से लेकर रसोई तक का बजट लोगों का बिगड़ा है। इस साल अप्रैल में सीएनजी की कीमत 60 रूपये प्रति किलोग्राम थी जो अब बढ़कर 89.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो चुकी है। वहीं, पीएनजी की कीमत भी 36 रूपये प्रति एससीएम से बढ़कर 54 रूपये प्रति एससीएम पर जा पहुंची है।

बता दें कि अक्टूबर में केंद्र सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतों में भारी बढ़ोतरी कर दी थी। इसके बाद माना जाने लगा था कि देर-सवेर जल्द इसका असर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों पर दिखेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story