×

CNG-PNG Price Hike: फेस्टिव सीजन में महंगाई का जोरदार झटका, CNG-PNG हुई महंगी

CNG-PNG Price Hike: कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में अब सीएनजी की कीमत 86 रूपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Oct 2022 5:14 AM GMT
CNG PNG Price Hike
X

महंगाई का जोरदार झटका (photo: social media)

CNG-PNG Price Hike: फेस्टिव सीजन में देश की आर्थिक राजधानी में रह रहे लोगों को महंगाई का जोरदार झटका लगा है। अब मुंबईकरों को त्यौहार के मौके पर लजीज पकवान बनाने या फिर ट्रैवल करने के लिए अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में गैस वितरण करने वाली कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम 6 रूपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं। इसी के साथ पाइप के जरिए सप्लाई की जाने वाली पीएनजी (रसोई गैस) की कीमतों में चार रूपये प्रति यूनिट का इजाफा किया गया है।

नई दरें सोमवार रात से ही प्रभाव में है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में अब सीएनजी की कीमत 86 रूपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं, पीएनजी 52.50 रूपये प्रति एससीएम हो गया है। मुंबई जिसे पहले ही एक महंगे शहर के रूप में जाना जाता है, कीमतों में इजाफे के बाद अब वहां के लोगों के जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ना तय है।

कीमतों में इजाफे की वजह

पिछले दिनों ही केंद्र सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत का इजाफा किया था। तभी ये तय हो गया था कि आने वाले दिनों में इसका असर कंप्रेस्ड नेचुरल गैस ( CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की खुदरा कीमतों पर पड़ना तय है। महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने भी इसी बात का हवाला देते हुए कहा कि 1 अक्टूबर से गैस की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के बाद ये कदम उठाना पड़ रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली में सीएनजी – पीएनजी सप्लाई करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड भी बहुत जल्द राजधानीवासियों को जोर का झटका दे सकती है।

बता दें कि प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल बिजली, उर्वरक, पॉवर ऑटोमोबाइल आदि उत्पन्न करने में होता है। इसी गैस का इस्तेमाल घरों में खाना पकाने के लिए पीएनजी के रूप में किया जाता है और गाड़ियों में ईंधन के रूप में सीएनजी का इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी किए जाने से तमाम सेक्टरों के साथ – साथ आम आदमी भी सीधा प्रभावित होता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story