×

LPG Price Cut: सातवें चरण की वोटिंग के बीच सस्ता हो गया LPG सिलेंडर, इतने रुपए की हुई गिरावट, जानें अपने शहर के दाम

LPG Price Cut: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गैस की कीमतों संशोधन करने के बाद 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 69.50 रुपए की गिरावट की है।

Viren Singh
Published on: 1 Jun 2024 5:05 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2024 5:32 AM GMT)
LPG Price Cut
X

LPG Price Cut: (सोशल मीडिया) 

LPG Price Cut:आज नए महीने की पहली तारीख 1 जून है। 1 जून को देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण के वोट डाले रहे हैं। जारी आखिरी चरण के मतदान के बीच 1 जून को सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने गैस सिलेंडर के अपने दाम भी संशोधित कर दिये हैं। यह हर संशोधित किया जाता है, लेकिन इस बार 1 जून को जारी मतदान के बीच तेल कंपनियों ने लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है, जिसका लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शनिवार को कमर्शियल सिलेंडर कीमतों बड़ी गिरावट की है। इस गिरावट के बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंड के दाम 1600 रुपए के पास पहुंच गया है। हालांकि यह गिरावट शहरों के हिसाब से अलग अलग की गई है।

जानिए नई कीमतें

मिली जानकारी के मुताबिक, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गैस की कीमतों संशोधन करने के बाद 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 69.50 रुपए की गिरावट की है। यह गिरावट शहरों के हिसाब से की गई है। कोलकाता में 72 रुपये, मुंबई में 69.50 रुपये और चेन्नई में 70.50 रुपये कॉमर्शियल गैस सस्ता हुआ है। राहत के बाद दिल्ली वालों को अब कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1676 रुपये रुपये खर्च करने होंगे। इससे पहले यह यहां 1745.50 रुपये पर था। इसी तरह, कोलकाता में 19 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर का रेट कम होने के बाद 1787 रुपये हो गया है। इससे पहले यह यहां 1859 रुपये था, जबकि मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1629 रुपये हो गया है। इससे पहले यहां के लोगों को इसके लिए 1698.50 रुपये देने होते थे, जबकि चेन्नई में 1911 रुपये में बिकने वाले सिलेंडर की कीमत घटकर 1840.50 रुपए हो गई है।

लगातार तीन महीने घट दाम

तेल कंपनियों द्वारा कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट का यह लगातार तीसरा महीना है। इससे पहले अप्रैल और मई महीने में इस सिलेंडर की कीमतों में 20 रुपये तक की कटौती गई थी। जून में 69.50 रुपये की कटौती की गई है। LPG गैस सिलेंडर की कम की गई कीमतों को 1 जून, शनिवार से ही देश भर में लागू कर दिया गया है। IOCL की वेबासाइट पर सिलेंडर की नई कीमतों हो गई हैं।

घरेलू सिलेंडर की कीमत में फिर बदलाव नहीं

तेल कंपनियों ने घेरलू गैस सिलेंडर की कीमतों को इस महीने फिर नहीं बदला है। पिछले महीने की तरह इस माह भी 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम स्थिर हैं। केंद्र सरकार ने महिला दिवस पर 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की कटौती की थी, जिसके बाद से इस गैस के दाम स्थिर हैं। IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंड के दाम 803 रुपये है। कोलकाता में 829, मुंबई में 802.50 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये पर है। उज्ज्वला लाभार्थियों को 603 रुपये पर सिलेंडर मिल रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story