×

UP LPG Commercial Cylinder New Price: नए साल में एलपीजी के दामों में बढ़ोत्तरी, अपने शहर की घरेलू सिलेंडरों की यहां देखिए रेट लिस्ट

UP LPG Commercial Cylinder New Price: तेल कंपनियों के इस कदम से यूपी के सभी जिलों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर महंगे हो गए हैं। आने वाले दिनों में शहरों में खाने पीने के दाम बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 2 Jan 2023 7:23 AM GMT
Commercial Cylinder  New Price
X

Commercial Cylinder New Price (सोशल मीडिया) 

UP LPG Commercial Cylinder New Price: लोगों को आशा था कि नए साल आते ही महंगाई के बीच पेट्रोलियम कंपनियों कुछ राहत प्रदान करेंगी, लेकिन ऐसा नहीं किया। सरकारी तेल कंपनियों ने 1 जनवरी, 2023 से देश भर में कॉमर्शिल एलजीपी सिलेंडरों के दामों में इजाफा कर दिया है। उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में कॉमर्शिल एलजीपी सिलेंडर के दामों में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई। तेल कंपनियों के इस कदम से यूपी के सभी जिलों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर महंगे हो गए हैं। आज से या फिर आने वाले दिनों लोगों को खाने पीने की चीजों के दामों में बढ़ोतरी देखने मिल सकती है। क्योंकि कॉमर्शिल एलपीजी का उपयोग होटल, रेस्टोरेंट्स के साथ शहर की खाने पीने की दुकानों में होता है। ऐसे में इसके भाव में बढ़ोतरी सीधे लोगों की जेब पर अपना प्रभाव डालेगा।

घरेलू सिलेंडर में राहत

हालांकि इन कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर को दामों में कोई बढ़ोतरी न करते हुए लोगों को थोड़ी राहत भी दी है। यूपी में लोगों को पहले के भाव की तरह 14 किलो वाला घरेलू एलजीपी सिलेंडर अभी मिलता रहेगा। तो आईये जानते हैं कि यूपी के शहरों में नए साल के दूसरे दिन यानी 2 जनवरी, 2023 को 19 किलो वाला कॉमर्शिल LPG सिलेंडर और 14 किलो वाला घरेलू LPG सिलेंडर किस भाव में पहुंच गया है।

कॉमर्शिल LPG सिलेंडर के नए रेट

दाम बढ़ोतरी होने के बाद अब यूपी की राजधानी लखनऊ में 19 किलो वाला कॉमर्शिल LPG सिलेंडर 1855.5 रूपए, कानपुर में 1764.50 रूपए, वाराणसी में 1907 रूपए, आगरा में 1770 रुपए, नोएडा में 1741 रुपए, गाजियाबाद में 1741 रुपए, गोरखपुर में 1904.50 रूपए और मथुरा में 1785 रूपए प्रति सिलेंडर के भाव पर पहुंच गया है।

शहरों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव

दाम स्थिर रहने के बाद यूपी की राजधानी राजधानी में लखनऊ में 14 किलो वाला घरेलू LPG सिलेंडर का भाव 1,090.50 रुपये, कानपुर में 1,068 रुपये, वाराणसी में 1,116.50 रुपये, आगरा में 1,065.50 रुपये, नोएडा में 1,050.50 रुपये, गोरखपुर में 1,115 रुपये, गाजियाबाद में 1,050.50 रुपये और 1,062 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंचा गया है।

हर महीने की पहली तारीख को संशोधित होती हैं कीमतें

आपको बता दें कि देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख में गैस सिलेंडरों की कीमतों में संशोधन करती है। कीमतें संशोधित होने के बाद देश भर में लागू की जाती हैं। इस बार संसोधित हुई कीमतों में तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले कॉमर्शिल गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है, जबकि 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर दाम स्थिर रखे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story