×

LPG Cylinders Hike: मार्च लगते ही लगा महंगाई का तड़का, 25.50 रुपये महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

LPG Cylinders Hike: OMCs ने एक मार्च को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 25.50 रुपये का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम 1795 रुपये,

Viren Singh
Published on: 1 March 2024 1:48 AM GMT (Updated on: 1 March 2024 2:16 AM GMT)
LPG Cylinders Hike
X

LPG Cylinders Hike (सोशल मीडिया) 

LPG Cylinders Hike: मार्च, 2024 लगते ही लोगों को बड़ा झटका मिला है। तेल कंपनियों ने मार्च के महीने से गैस सिलेंडरों की कीमतों को संशोधित कर दिया है। इस संशोधित कीमतों में इन कंपनियों एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी करते हुए शुक्रवार की सुबह ही आम जनता को बड़ा झटका दिया है। तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) के दामों में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की है। यूं कहें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले तेल कंपनियों की ओर से रेस्तां, होटलों और खाने पीने की वस्तु बेचने वालों को झटका मिला है, जो लगातार दो महीने की बढ़ोतरी के बाद मार्च में राहत के इंतजार में बैठे थे।

दिल्ली लखनऊ में इस भाव पर पहुंचा सिलेंडर

मिली जानकारी के मुताबिक, OMCs ने एक मार्च को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 25.50 रुपये का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम 1795 रुपये, कोलकाता में 1911 रुपये, मुंबई में 1749 रुपये और चेन्नई में 1960 रुपये पर पहुंच गया है। यूपी की राजधानी लखनऊ में इसके भाव बढ़कर 1909 रुपये हो गए हैं, जो पहले 1883 रुपये पर थे।

लगातार तीसरे महीने बढ़े दाम

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों की बढ़ोतरी से लोग लगातार परेशान हो रहे हैं। मार्च में इसमें तीसरी वृद्धि है। इससे पहले फरवरी में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 14 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, जबकि नई साल लगते ही इसमें 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 1.50 रुपये का इजाफा किया गया था। वहीं, मार्च, 2024 में भी 19 कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में 25.50 रुपये की बढ़ोरती की गई है, जो कि पिछले दो महीने के दामों में से अधिक ज्यादा है। गैस के बढ़े हुए दाम आज से ही लागू हो गए हैं। आज से लोगों को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 25.50 रुपये महंगा मिलेगा।

नहीं बढ़ी घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत

हालांकि तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी ग्राहकों को मार्च महीने में राहत प्रदान की है। 14 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई इजाफा नहीं किया। पिछले महीने की तरह इस माह भी घरेलू गैस के दाम वैसे ही रहेंगे। केंद्र सरकार द्वारा 200 रुपये की गिरावट के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर का रेट दिल्ली में 903 रुपये, कोलकाता में 929 रुपये पर बिक रहा है, जबकि कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दामों का प्रभाव बाजार में बिकने वाली खाने-पीने वाली चीजों पर पड़ सकता है। रेस्टोरेंट या दुकानें और होटलों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story