×

सैलरी में बंपर बढ़ोत्तरी: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कई सेक्टर्स देंगे फायदा

इस साल कंपनियां सैलरी में 7.3 परसेंट बढ़ोतरी कर सकती हैं। सर्वे के मुताबिक इस साल 20 फीसदी कंपनियां डबल डिजिट में अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाएंगी।

Shreya
Published on: 18 Feb 2021 9:11 AM GMT
सैलरी में बंपर बढ़ोत्तरी: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कई सेक्टर्स देंगे फायदा
X
सैलरी में बंपर बढ़ोत्तरी: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कई सेक्टर्स देंगे फायदा

नई दिल्ली: बीते साल दुनिया में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) की दस्तक के साथ ही कई मोर्चों पर पूरे विश्व को नुकसान झेलना पड़ा। लोग बेरोजगार हो गए, वेतन में कटौती होने लगी। साथ ही नौकरीपेशा लोगों (Salaried Class) की सैलरी इंक्रीमेंट नहीं हुई। लेकिन इस साल उनके लिए एक अच्छी खबर है।

7.3 फीसदी हो सकती है सैलरी इंक्रीमेंट

दरअसल, एक सर्वे के मुताबिक, भारत में कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में औसतन 7.3 फीसदी बढ़ोत्तरी (Salary Increment) कर सकती हैं। सर्वे के मुताबिक, उम्मीद से ज्यादा अच्छी आर्थिक रिकवरी, बिजनेस और कंज्यूमर डिमांड बढ़ने के कारण कंपनियां अपने कर्मचारियों को इसका फायदा देंगी। बता दें कि ये सर्वे Deloitte Touche Tohmatsu India LLP ने किया है।

यह भी पढ़ें: रुला रहा पेट्रोल-डीजल: जब खजाना भर रहा तेल, तो फिर कैसे मिलेगी मुक्ति

SALARY INCREMENT (फोटो- सोशल मीडिया)

बीते साल की तुलना में ज्यादा होगा इंक्रीमेंट

सर्वे में बताया गया है कि इस साल औसत इंक्रीमेंट साल 2020 के 4.4 प्रतिशत से ज्यादा होगा, लेकिन 2019 की तुलना में कम होगा। सर्वे में शामिल हुईं करीब 92 फीसदी कंपनियों ने कहा कि वो इस साल कर्मचारियों की वेतन बढ़ोत्तरी करेंगी। यानी ये साल स्टाफ्स के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। बता दें कि इस सर्वे में 400 ऑर्गनाइजेशन को वकर किया गया, जो सात सेक्टर्स और 25 सब-सेक्टर्स में फैले थे।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, आज फिर बढ़े दाम, जानिए अपने शहर का हाल

बल डिजिट में कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाएंगी कंपनियां

इस साल कंपनियां सैलरी में 7.3 परसेंट बढ़ोतरी कर सकती हैं। सर्वे के मुताबिक इस साल 20 फीसदी कंपनियां डबल डिजिट में अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाएंगी। जबकि पिछले साल 2020 में सिर्फ 12 परसेंट कंपनियों ने ऐसा किया था। सर्वे में कहा गया है कि लाइफ साइंस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) सेक्टर ज्यादा सैलरी इंक्रीमेंट देंगे। वहीं, सबसे कम मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में सैलरी बढ़ेगी।

केवल ई-कॉमर्स कंपनियां और डिजिटल सेक्टर की कंपनियां साल 2021 में डबल डिजिट में सैलरी बढ़ाएंगी। वहीं, हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर, रीन्यूएबल एनर्जी कंपनियां सबसे कम सैलरी बढ़ाएंगी।

यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder सिर्फ 69 रु में, आज ही उठाएं ऑफर का लाभ, जानें कैसे

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story