×

बड़ी राहत: महंगाई दर में आई नरमी, खाने-पीने की चीजें भी हुई सस्ती

कोरोना वायरस (Corona virus) को फैलने से रोकने के लिए देश को लॉकडाउन (Lockdown) रखा गया है। इस बीच मंहगाई दर में नरमी देखने को मिली है।

Shreya
Published on: 15 April 2020 8:34 AM GMT
बड़ी राहत: महंगाई दर में आई नरमी, खाने-पीने की चीजें भी हुई सस्ती
X
बड़ी राहत: महंगाई दर में आई नरमी, खाने-पीने की चीजें भी हुई सस्ती

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona virus) को फैलने से रोकने के लिए देश को लॉकडाउन (Lockdown) रखा गया है। इस बीच मंहगाई दर में नरमी देखने को मिली है। देश में वस्तुओं की थोक मुद्रास्फीति (Wholesale inflation) मार्च में घटकर 1 फीसदी पर आई गई है, जो कि फरवरी में 2.26 फीसदी था। वहीं अगर पिछले साल की महंगाई की बात करें तो यह मार्च में 3.18 फीसदी पर थी।

महंगाई दर में दर्ज की गई नरमी

महंगाई दर में नरमी आने की एक बड़ी वजह खाने-पीने की चीजों के दाम घटना भी है। बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, खाने-पीने की चीजों की महंगाई फरवरी महीने में 7.79 फीसदी थी। वहीं मार्च में महंगाई घटककर 4.91 फीसदी हो गई है। इसके साथ ही सरकार ने जनवरी के थोक मुद्रास्फीति (Wholesale inflation) के आंकड़े को 3.10 फीसदी से संशोधित कर 3.52 फीसदी कर दिया है।

यह भी पढे़ं: खेल रहे जान से: तेजी से बढ़ रहा मौत का तांडव, नहीं मान रहा यूपी का ये राज्य

महंगाई में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई

इसके साथ ही महंगाई में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। फरवरी महीने की बात की जाए तो तब सब्जियों की महंगाई दर 29.97 फीसदी थी, जो मार्च में घटकर 11.90 फीसदी रह गई है। हालांकि मार्च की महंगाई में प्याज की बढ़ी कीमतों का योगदान जरुर रहा है। मार्च महीने प्याज की महंगाई दर 112.31 फीसदी रही है। इसके अलावा मार्च महीने में फ्यूल और पावर बास्केट की ग्रोथ नकारात्मक दर्ज की गई है, जो कि 1.76 फीसदी रही।

यह भी पढे़ं: देश के इस शहर में कोरोना से बचने की नहीं थी कोई तैयारी, अफवाहों का हुआ शिकार

आंकडों में हो सकता है उल्लेखनीय परिवर्तन

सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते और देशभर में लॉकडाउन होने के कारण नवीनतम माह के लिए निम्न प्रतिक्रिया दर के आधार पर WPI के प्रारंभिक आंकड़ों की गणना की गई है। जिनमें आगे चल कर उल्लेखनीय परिवर्तन हो सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढे़ं: क्रिकेटर का बड़ा खुलासा: इस गेंदबाज को मारना चाहता था बल्ला, जानें क्या है वजह

Shreya

Shreya

Next Story