×

Credit Card Benefits: क्रेडिट कार्ड के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, लगा लें शर्त

Credit Card Ke Fayde: आज हम आपको क्रेडिट कार्ड के कुछ खास बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आपको काफी सारे फायदे होंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 Jun 2022 12:05 PM GMT
Credit Card: क्रेडिट कार्ड के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, लगा लें शर्त
X

क्रेडिट कार्ड (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Credit Card Benefits: आज की बदलती लाइफस्टाइल को ध्यान में रखते हुए बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) में भी कई तरह के बदलाव आए हैं, जो डे-टू-डे लाइफ को और भी ज्यादा आसान बनाते हैं। इनमें से एक है क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की सुविधा, जिसके इस्तेमाल के एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे हैं। आज के इस दौर में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन भी तेजी से बढ़ा है। इससे न केवल आप अपने पेमेंट कर सकते हैं, बल्कि कई ई-कॉमर्स वेबसाइट खास ऑफर्स के लाभ भी उठा सकते हैं।

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूजर (Credit Card User) हैं, तो सामान्य उपयोग से हटकर अन्य भी कई तरह के फायदे उठा सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आपको काफी सारे फायदे होंगे। साथ ही आपके पैसों की भी खूब बचत होगी। तो चलिए जानते हैं इन्हें-

क्रेडिट कार्ड के फायदे (Credit Card Ke Fayde)

रिवार्ड

आप सुपर मार्केट, होटल, ऑनलाइन शॉपिंग आदि में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर कई तरह के रिवार्ड्स पा सकते हैं। कई बार कई सुपर मार्केट क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर यूजर्स को कई पर्सेंट के कैशबैक भी देते हैं, ऐसे में आप पैसों की बचत कर सकेंगे। मूवी टिकट खरीदने पर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से भी आपको कैशबैक की सुविधा मिलती है। इसके अलावा पेट्रोल और फ्यूल भरवाते समय क्रेडिट कार्ड का यूज करने पर कई तरह के रिवार्ड मिलते हैं। इनसे मिलने वाले कैशबैक पॉइंट्स को आप रिडीम करा सकते हैं।

ई-कॉमर्स पर कई फायदे

कई बार ई-कॉमर्स वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड यूजर्स को खास ऑफर्स दिए जाते हैं। इनके इस्तेमाल से आप अच्छा खासा डिस्काउंट पा सकते हैं। अब जब पैसे बचाने का इतना अच्छा ऑप्शन मिल रहा हो तो कोई भी क्रेडिट कार्ड को न नहीं कहेगा।

बाय नाउ, पे लेटर

अब आपको ये तो पता ही होगा कि क्रेडिट कार्ड पर आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ता है। लेकिन कई कार्ड्स आपको बाय नाउ, पे लेटर (Buy Now Pay Later) का भी ऑप्शन देती हैं, जिसकी मदद से आप शॉपिंग करने के बाद कम ब्याज दर पर बाद में क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी हैं फायदे

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको मर्चेंट डिस्काउंट भी मिलता है। वहीं, कई कंपनियां और फेमस ब्रांड अपने ऑफर्स को कुछ क्रेडिट कार्ड्स से लिंक कर देते हैं, ऐसे में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप डिस्काउंट ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा EMI लेने पर आपको इंटरेस्ट फ्री लोन भी मिल जाता है।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर हमें।

Shreya

Shreya

Next Story