×

Credit Card Now Expensive: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अब दे सकती है 'टेंशन,' इस महीने से बढ़ने वाली है फीस

Credit Card Now Expensive: Visa और MasterCard अपनी फीस बढ़ाने वाले हैं। इसका असर आपके हर पेमेंट पर होगा।

aman
Written By aman
Published on: 9 March 2022 10:43 AM GMT
credit card could be expensive visa and mastercard
X

credit card 

Credit Card Now Expensive : देश अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) की तरफ तेजी से बढ़ चला है। ऐसे में डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की उपयोगिता अहम हो गई है। लेकिन, आज हम बात करने जा रहे हैं क्रेडिट कार्ड के उस पक्ष की जो सीधे आपकी जेब पर असर डालने वाला है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अब महंगा होने वाला है।

दरअसल, वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (MasterCard) अपनी फीस बढ़ाने वाले हैं। मतलब, इसका असर सीधा उपभोक्ता के ऊपर पड़ेगा। वीजा और मास्टरकार्ड दोनों कंपनियों द्वारा फीस बढ़ाने से इसका असर देश के करोड़ों क्रेडिट कार्ड धारकों पर दिखेगा।

यहां जानें किस फीस में होगा इजाफा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (MasterCard) अपने इंटरचेंज फीस (Interchange Fee) में बढ़ोतरी करने वाली है। इसका असर सीधे तौर पर आपके बिल पेमेंट, शॉपिंग के खर्चों तथा अन्य मद में इस्तेमाल पर पड़ सकता है। वीजा और मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों पर भी इसका बड़ा असर मिलेगा, जो बड़े पेमेंट लिए इसी माध्यम का इस्तेमाल करते हैं। संभव है कि ऐसे में वो इस बढ़े चार्ज को वस्तुओं की कीमत में जोड़ें। जिससे सामान महंगा हो सकता है।

कोरोना की वजह से टली थी फीस में बढ़ोतरी

बता दें, कि बीते दो साल से देश कोरोना महामारी का दंश झेल रहा है। कोरोना के चलते कंपनियों ने क्रेडिट कार्ड की फीस में इजाफा नहीं किया। वो इस फीस को टालते रहे। लेकिन, अब धीरे-धीरे स्थितियां काबू में दिख रही हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने अब अपनी फीस में बढ़ोतरी को और टालना मुनासिब नहीं समझा।

व्यापारियों को करना होगा अधिक ज्यादा भुगतान

जैसा कि हमने बताया, क्रेडिट कार्ड की दोनों ही कंपनियों वीजा और मास्टरकार्ड इंटरचेंज फीस बढ़ाने वाली हैं। फीस में बढ़ोतरी होने से अब व्यापारियों को ग्राहकों द्वारा किए गए भुगतान के बदले ज्यादा फीस चुकानी होगी। इस बढ़ी फीस का भार ग्राहकों पर ही आएगा। आपको बता दें, कि ग्राहकों के लिए इंटरचेंज फीस में इजाफा होने से उनके पेमेंट के बदले व्यापारियों को पेमेंट करना होगा, जो कार्ड नेटवर्क द्वारा तय किए जाते हैं।

कब होगा इजाफा?

अब आपके मन में सहज सवाल उठना लाजिमी है कि कार्ड कंपनियां कब से अपनी फीस में बढ़ोतरी करने वाली हैं? तो यहां आपको बता दें कि अगले महीने यानी अप्रैल से क्रेडिट कार्ड की फीस में बढ़ोतरी होने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अप्रैल माह की शुरुआत में क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा बढ़ोतरी की जा सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story