×

पुराने सिक्कों से बने करोड़पति: जानें कैसे बेचें सिक्कों को, बस सेकंडों में पैसे अकाउंट में

Crorepati Kaise Bane: यदि आपके पास ऐसा कोई सिक्का है तो आप बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के अपने सिक्के को ऑनलाइन बाजार में पोस्ट करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 17 Nov 2021 7:10 AM GMT
पुराने सिक्कों से बने करोड़पति: जानें कैसे बेचें सिक्कों को, बस सेकंडों में पैसे अकाउंट में
X

पुराने सिक्के (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Crorepati Kaise Bane: पुराने और दुर्लभ सिक्कों (Rare Coins) को अपने पास संभालकर रखने वाले लोग उन सिक्कों को बेचकर एक झटके में ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। पुराने सिक्के (Old Coins) वर्तमान में ऑनलाइन बाजार (Online Market) में असाधारण कीमतों पर बिक रहे हैं। यदि आपके पास ऐसा कोई सिक्का है तो आप बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के अपने सिक्के को ऑनलाइन बाजार (Online Bazaar) में पोस्ट करके लाखों रुपए कमा (Lakho Rupaye Kamaye) सकते हैं।

क्विकर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जानें कौन से सिक्के वर्तमान में बिक्री के लिए क्विकर (Quikr) पर मौजूद हैं

1. क्विकर पर साल 1989 में आरबीआई (RBI) द्वारा प्रचलन में लाया गया 25 पैसे का एक सिक्का (25 Paise Ka Sikka) 1,10,000 रुपये की बड़ी कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। वर्तमान में 25 पैसे के सिक्के (25 Paise Ka Coin) की कोई कीमत नहीं है क्योंकि इसे काफी साल पहले भारत सरकार द्वारा चलन से बाहर कर दिया गया था लेकिन यदि यह सिक्के इस बड़ी कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है तो यकीनन यह पुराने सिक्कों के संग्रहकर्ता के लिए किसी खजाने से कम नहीं है।

2. 1993 में आरबीआई द्वारा प्रचलन में लाया गया ₹2 का एक सिक्का (2 Rupay Ka Sikka) ₹1,50,000 की कीमत पर बिक्री के लिए क्विकर पर उपलब्ध है। इस सिक्के पर पीछे की ओर भारत का मानचित्र बना हुआ है तथा मानचित्र के ठीक ऊपर "राष्ट्रीय एकता" अंकित है।

3. 1994 में प्रचलन में आया 50 पैसे का सिक्का (50 Paise Ka Sikka) ₹50,000 की कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस सिक्के में खाशियत के तौर पर एक तरफ 50 पैसे और अशोक चिन्ह स्तंभ अंकित है वहीं सिक्के के दूसरी ओर भारत देश का मानचित्र और संसद भवन का चित्र अंकित है। वाकई में यह अद्भुत सिक्का संग्रहकर्ताओं के लिए नायाब वस्तु हो सकती है।

4. 2001 में प्रचलन में लाया गया श्यामा प्रसाद मुखर्जी की छवि अंकित ₹2 का सिक्का क्विकर वेबसाइट पर ₹2,00,000 की कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। यक़ीनन श्यामा प्रसाद मुखर्जी को अपना प्रेरणाश्रोत मानने वाले लोगों के लिए यह सिक्का किसी खजाने से कम नहीं है और ये लोग इस सिक्के को खरीदने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हो सकते हैं।

5. नावें एशियाई खेल 1982 की छवि के साथ अंकित 25 पैसे का सिक्का ₹75,000 की कीमत के पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। आपको बता दें कि 9वें एशियाई खेल 19 नवंबर 1982 से 4 दिसंबर 1982 तक दिल्ली में आयोजित किए गए थे। इसी खेल के आयोजन के उपलक्ष्य में 9वें एशियाई खेल 1982 के साथ मुद्रित 25 पैसे के सिक्के को प्रचलन में लाया गया था जो कि अब वर्तमान में क्विकर वेबसाइट पर ₹75,000 पर बिक्री के उपलब्ध है। खेल से जुड़ी वस्तुओं के संग्रहकर्ताओं के लिए यक़ीनन यह बहुत ही बढ़िया अवसर है।

(फोटो साभार- क्विकर वेबसाइट )

जानें कैसे बेचें इन सिक्कों (Old Sikke Kaise Beche)

ऐसे पुराने सिक्के को बेचने के लिए आपको केवल ऑनलाइन क्लासीफाइड प्लेटफार्म क्विकर (Quikr) जिसकी वेबसाइट www.quikr.com है पर जाकर अपने सिक्कों के संग्रह को सूचीबद्ध करना होगा।

इसके पश्चात आपको अपने पास उपलब्ध सिक्के के लिए एक सूची बनाने के साथ ही सिक्के की फोटो के साथ आपको सिक्के के सभी विवरण साझा करने होंगे।

तत्पश्चात वेबसाइट पर सिक्के की लिस्टिंग बनने के बाद इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क कर सकते हैं। क्विकर वेबसाइट पर सिक्के की लिस्टिंग के बाद आप अपने सिक्के को किस कीमत पर बेंचना चाहते हैं यह भी आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

क्विकर वेबसाइट पर इच्छुक ग्राहक और सिक्के इकट्ठे करने के शौकीन लोग दुर्लभ सिक्कों को खरीदने के लिए भारी कीमत चुकाने को तैयार हैं तथा वह लोग क्विकर वेबसाइट पर जाकर सीधा आपसे संपर्क करके आपसे सिक्के खरीद सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story