×

क्रूड ऑयलः दाम बढ़ने पर महंगा हुआ पेट्रोल, घटने पर बेअसर कैसे

अमेरिका के क्रूड तेल के दाम आज 59.97 डालर पर हैं जबकि ब्रेंट क्रूड 63.27 डालर पर है। इसकी वजह यूरोप के तमाम देशों द्वारा लॉकडाउन लगाया जाना और वैक्सीन लगाने के काम में सुस्ती है।

Newstrack
Published on: 19 March 2021 7:05 AM GMT
क्रूड ऑयलः दाम बढ़ने पर महंगा हुआ पेट्रोल, घटने पर बेअसर कैसे
X
क्रूड ऑयलः दाम बढ़ने पर महंगा हुआ पेट्रोल, घटने पर बेअसर कैसे (PC: social media)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की नई दहशत और यूरोप में फिर लॉकडाउन के चलते कच्चे तेल के दाम तेजी से गिर रहे हैं। कुछ दिनों पहले ये आशंका थी कि क्रूड तेल 80 डालर प्रति बैरल के पार चला जायेगा लेकिन अब वह 60 डालर से भी नीचे आ गया है।

ये भी पढ़ें:बंगाल की जंग में राहुल-प्रियंका की एंट्री नहीं, निकाले जा रहे कई सियासी मायने

अमेरिका के क्रूड तेल के दाम आज 59.97 डालर पर हैं जबकि ब्रेंट क्रूड 63.27 डालर पर है

अमेरिका के क्रूड तेल के दाम आज 59.97 डालर पर हैं जबकि ब्रेंट क्रूड 63.27 डालर पर है। इसकी वजह यूरोप के तमाम देशों द्वारा लॉकडाउन लगाया जाना और वैक्सीन लगाने के काम में सुस्ती है। अमेरिका में क्रूड ऑयल का भंडारण पिछले चार हफ्तों से बढ़ता जा रहा है। चीन में डिमांड घाटी है और ब्राज़ील में कोरोना की स्थिति बिगड़ी है। इन सब फैक्टर्स की जिस वजह से दाम में गिरावट आ रही है।

भारत की बात करें तो इस महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है। ये दाम ऑल टाइम हाई हैं। देश के 5 राज्यों में विधान सभा के चुनावों बीच आम आदमी को इस समय राहत मिली हुई है।

देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम शीर्ष लेवल पर चल रहे हैं

देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम शीर्ष लेवल पर चल रहे हैं। फरवरी महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम में 16 दिन बढ़ोतरी हुई थी। फरवरी में दिल्ली में पेट्रोल 4.74 रुपये और डीजल 4.52 रुपये महंगा हो गया है। दिल्ली में 1 जनवरी से अब तक पेट्रोल 7.36 रुपये महंगा चुका है। ऐसे ही डीजल 7.60 रुपये महंगा हो चुका है। नए साल से अब तक 25 किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें:पुरुष हो जाएं सावधानः यदि ये लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

एक सवाल लोगों के मन में है कि क्या अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम कम होने से भारत में तेल की कीमतें कम होंगी? इसका जवाब अभी सरकार या तेल कंपनियों की तरफ से नहीं आया है।

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story