×

Cryptocurrency in India: इस साल 90 फीसदी निवेश बढ़ा क्रिप्टो करेंसी में

Cryptocurrency in India: साल 2021 को क्रिप्टोकरेन्सी की लोकप्रियता (popularity of cryptocurrency) के लिए भी याद किया जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 28 Dec 2021 2:37 PM GMT
Popularity Of Cryptocurrency: 90% investment in crypto currency increased this year
X

क्रिप्टोकरेन्सी की लोकप्रियता: photo - social media

Cryptocurrency in India: साल 2021 को क्रिप्टोकरेन्सी की लोकप्रियता (popularity of cryptocurrency) के लिए भी याद किया जाएगा। पहले जहां क्रिप्टोकरेंसी को खुदरा निवेशकों की ही पसंद थी वहीं इस साल टेस्ला (Tesla), पेपाल और माइक्रोस्ट्रेटेजी (PayPal and Microstrategy) जैसे बड़े कॉरपोरेट्स ने खुले हाथों अपना लिया। 2021 में भारत में क्रिप्टो करेंसी (crypto currency in india) में खुदरा निवेशकों की संख्या 90 फीसदी तक बढ़ी है। वैश्विक अनुमान है कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश (investing in cryptocurrencies) प्रति वर्ष 7.2 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा है।

इस साल डॉगकॉइन और शिबू जैसे मीम कॉइन का खूब बोलबाला रहा। कॉइनडीसीएक्स, बाययू कॉइन और वज़ीरएक्स जैसे भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंजों के मुताबिक इस साल बिटकॉइन, एथेरेम, टेथर, शीबा एनु, डॉगकॉइन, वज़ीरेक्स टोकन, मैटिक, रिप्पल, कारडानो और सोलाना सर्वाधिक ट्रेड किये गए क्रिप्टो कॉइन (crypto coin) में शामिल रहे।

सबसे ज्यादा बिटकॉइन ट्रेड किया गया

वज़ीरएक्स (wazirx) की एक एनालिसिस के मुताबिक उसके प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा बिटकॉइन ट्रेड किया गया। एक दिलचस्प बात ये रही कि वज़ीरएक्स पर महिलाओं ने सबसे ज्यादा बिटकॉइन में ट्रेडिंग की जबकि पुरुषों के लिए नम्बर एक पसंद शीबा एनु में रही।


प्रति 100 रुपये के निवेश में से 50 रुपए बिटकॉइन में

बाययू कॉइन की एनालिसिस बताती है कि उसके प्लेटफार्म पर प्रति 100 रुपये के निवेश में से 50 रुपए बिटकॉइन में गए, 35 रुपये एथेरेम में, 10 रुपये शीबा एनु या डॉगकॉइन में और बाकी पैसा अन्य कॉइन्स में लगाया गया। इस प्लेटफार्म पर एथेरेम में औसत निवेश 40 हज़ार रुपये से अधिक का रहा।

बहुत से लोगों का कहना है कि दोस्तों और परिवारवालों के कहने पर क्रिप्टोकरेंसी में आये

2021 में वज़ीरएक्स पर 43 अरब डॉलर से ज्यादा की ट्रेडिंग की गई। 2020 की तुलना में ये 1735 फीसदी ज्यादा है। इस प्लेटफॉर्म द्वारा किये गए एक सर्वे के अनुसार, 51 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अपने दोस्तों और परिवारवालों के कहने पर क्रिप्टोकरेंसी में आये।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story