×

Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों के लिए खुशखबरी, Bitcoin की कीमतों में दर्ज की गई बढ़त, Ethereum की कीमतों में भी आई तेजी

Cryptocurrency News: 0.22 प्रतिशत के साथ Bitcoin की बाजार में हिस्सेदारी 41.51 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Monika
Published on: 7 Feb 2022 9:11 AM GMT
cryptocurrency
X

क्रिप्टोकरेंसी (photo : social media )

Cryptocurrency News: वैश्विक स्तर पर आभासी मुद्राओं (virtual currencies) के बाजार पूंजीकरण में तेजी आई है। बीते 24 घंटे के दौरान इसका बाजार पूंजीकरण 0.88 प्रतिशत बढ़ा है। जिससे यह 1.93 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। वहीं ट्रेडिंग वाल्यूम 11 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ 63.96 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

0.22 प्रतिशत के साथ Bitcoin की बाजार में हिस्सेदारी 41.51 प्रतिशत तक पहुंच गई है। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से Bitcoin दुनिया की सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी है। फिलहाल ये 42,204.91 डॉलर पर ट्रेड कर रही है। इसके अलावा अन्य क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency price rise) में भी उछाल दर्ज किया गया है। जिसमे Ethereum भी शामिल है। Ethereum में 0.19 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गई है। इसी के साथ इसका बाजार पूंजीकरण 2,37,499.9 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, Cardano 2.95 फीसदी की तेजी के साथ 91.55 रुपये पर पहुंच गया है। और Avalanche 0.24 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 6,180 रुपये पर स्थित है।

क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन का बिल अभी तक नहीं लायी सरकार

भारत में अब तक क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency In India) के रेगुलेशन को लेकर कोई बिल सरकार नहीं ला पायी है। केंद्र सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी और रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021 पेश करने के लिए लिस्ट किया था। लेकिन सरकार ने इसे पेश नहीं किया। इसे पहले बजट सत्र के लिए भी लिस्ट किया गया था। परंतू इसे पेश नहीं किया जा सका। बताया जा रहा है कि सरकार ने इस पर दोबार काम करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी बीते कुछ समय में निवेशकों के बीच निवेश के लिए एक आकर्षक स्थल बनता जा रहा है। दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग इसमे पैसा डाल रहे हैं। विशेषकर युवा इस तरफ खासे आकर्षित हो रहे हैं। दुनिया के कई देशों में इसे लीगल कर दिया गया है तो कई देशों में इसे मान्यता नहीं दी गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story